Andre Russell and Sherfane Rutherford AUS vs WI 3rd T20
आंद्रे रसेल और शेरफेन रदरफोर्ड (PIC Credit: Social media)

Loading

पर्थ: आंद्रे रसेल (Andre Russell) और शेरफेन रदरफोर्ड (Sherfane Rutherford) की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच छठे विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी से वेस्टइंडीज (West Indies) ने मंगलवार को तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच (WI vs AUS 3rd T20) में ऑस्ट्रेलिया पर 37 रन की सांत्वना जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शुरुआती दो मैचों को जीतकर पहले ही श्रृंखला अपने नाम कर ली थी।   

रसेल ने आखिरी ओवर में एडम जम्पा को खासतौर पर निशाना बनाते हुए सिर्फ 29 गेंदों में 71 रन बनाए, जबकि रदरफोर्ड ने 40 गेंदों में नाबाद 67 रन का योगदान दिया, जिससे वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 220 रन का स्कोर बनाया। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया पांच विकेट पर 183 रन ही बना पाया। डेविड वॉर्नर ने 49 गेंदों में 81 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत की दौड़ में बनाये रखा था। ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज ने पारी के 14वें ओवर में वार्नर और जोस इंग्लिस को आउट कर मैच का रुख मोड़ दिया। इस मैच के लिए टीम में वापसी करने वाले इस गेंदबाज ने अपने चार ओवर में सिर्फ 19 रन दिये।   

एकदिवसीय श्रृंखला में अपनी तेज गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले जेवियर बारलेट  ने टी20 में पदार्पण करते हुए अपनी लय जारी रखी। उन्होंने इस मैच में जॉनसन चार्ल्स (चार) और कायल मायर्स (11) को चलता किया। जम्पा (37) ने इसके बाद रोस्टन चेज (37) को बोल्ड किया जबकि आरोन हार्डी ने रोवमैन पॉवेल  (21)  को चलता कर वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 79 रन कर दिया। 

रसेल और रदरफोर्ड ने इसके बाद बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए 67 गेंद में 139 रन की साझेदारी की। इस दौरान 19वें ओवर में जम्पा ने 28 रन लुटाये। जिसमें रसेल ने चार छक्के और एक चौका लगाया। जम्पा ने चार ओवर में एक विकेट लेकर 65 रन लुटाये। टी20 अंतरराष्ट्रीय में वह सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गये। घरेलू मैदान पर संभवत: अपना आखिरी मुकाबला खेल रहे वॉर्नर ने  25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी। 

गेंदबाजी में स्पिनरों के आने के बाद ऑस्ट्रेलिया के रन गति पर अंकुश लगा।  अकील हुसैन ने कप्तान मिचेल मार्श को आउट कर टीम को पहली सफलता दिलायी।  इसके बाद चेज ने रन गति पर लगाम लगाकर शिकंजा कस दिया। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले मैक्सवेल इस मुकाबले में 12 गेंद में 12 रन बनाकर रोमारियो शेफर्ड की गेंद पर आउट हुये। टिम डेविड ने 19 गेंद में नाबाद 41 रन की पारी खेली लेकिन यह टीम के लिए नाकाफी साबित हुआ। 

(एजेंसी)