File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के इतिहास (Indian Cricket History) में ऐसे-ऐसे सुरमा हैं, जिन्होंने अपने शानदार क्रिकेट करियर की वजह से लोगों को अपना दीवाना बना दिया है। जिनका नाम आज भी लोगों के जेहन में है। उन्हीने खिलाड़ियों में से एक हैं टीम के पूर्व कप्तान और कोच रह चुके लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble Birthday)। कुंबले का आज यानी 17 अक्टूबर को जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन साल 1970 में बेंगलुरु (Bengaluru) में हुआ था। उनका क्रिकेट करियर (Anil Kumble Cricket career) बहुत ही शानदार रहा है। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाए हैं। 

    एक पारी में लिए 10 विकेट 

    अनिल कुंबले ने सात फरवरी 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में एक ही पारी में 10 विकेट लिए थे। यह रिकॉर्ड आज भी उनके नाम दर्ज है। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में अनिल कुंबले ने यह खास रिकॉर्ड बनाया था। इस दौरान कुंबले ने 26।3 ओवर में नौ मेडन ओवर फेंके थे, जिसमें 74 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किए थे। अनिल कुंबले टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे और भारत के पहले गेंदबाज़ हैं। उनसे पहले साल 1956 में इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट ले चुके हैं। लेकर ने उस मैच में कुल 19 विकेट अपने नाम किए थे।

    212 रन के बड़े अंतर से जीता भारत 

    इस मैच में भारत ने पहली पारी में 252 रन बनाकर पाकिस्तान को 172 रन पर ही समेट दिया था। वहीं दूसरी पारी में भारत ने 339 रन बनाए थे, जिसके जवाब में पाकिस्तान की दूसरी पारी को कुंबले ने 207 रन पर ही रोककर भारत को 212 रन के अंतर से बड़ी जीत दिलाई थी। भारत के दिग्गज स्पिनर ने मैच के पहली पारी में चार विकेट लिए थे। इस मैच में अनिल कुंबले ने कुल 14 विकेट लिए थे। इस मैच में उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ के ख़िताब से नवाज़ा गया था। 

    टूटे जबड़े के साथ की थी बल्लेबाजी और गेंदबाजी 

    अनिल कुंबले एक बेहतरीन गेंदबाज हुआ करते थे। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच मई 2002 में हुए एंटीगा टेस्ट मैच में अनिल कुंबले ने टूटे हुए जबड़े के साथ बल्लेबाजी और गेंदबाजी की थी। उनकी इस खेल भावना और समर्पण को देखकर हर कोई उनकी तारीफ करते नहीं थक रहा था। इस मैच में विंडीज के तेज गेंदबाज मर्व डिल्‍लन की एक से गेंद से कुंबले का जबड़ा टूट गया था, लेकिन वह फिर भी बल्लेबाजी करते रहे थे। बल्लेबाजी के बाद वह पट्टी बांधकर गेंदबाजी करने के लिए भी मैदान पर उतरे थे। इस मैच में उन्होंने ब्रायन लारा का विकेट चटकाया था। 

    अनिल कुंबले का करियर 

    अनिल कुंबले ने अपने करियर में 132 टेस्ट मैच खेले हैं। जहां उन्होंने 29।65 की औसत से 619 विकेट अपने नाम किए हैं। जबकि वनडे में उन्होंने 271 मैच खेले हैं, जिसमें 30।9 के औसत से 337 विकेट हासिल किए हैं। वहीं बात करें टी20 मैचों की तो उन्होंने अपने करियर में 42 टी२० मैच खेले हैं, जहां उन्होंने 23।5 की औसत से 45 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे थे। कुंबले इंडिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हुआ करते थे। जिनकी गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाज भी डरा करते थे।