सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी भी गलती से बचना चाहेगा आस्ट्रेलिया

    Loading

    अबू धाबी: बांग्लादेश को पिछले मैच में रौंदने के बाद आस्ट्रेलिया का अभियान पटरी पर लौट आया है और टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह सुनिश्चित करने के लिये उन्हें शनिवार को यहां होने वाले सुपर 12 चरण के अंतिम मैच में अनिश्चित वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी भी गलती से बचना होगा। पिछले शनिवार को चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को बांग्लादेश पर रिकॉर्ड आठ विकेट से जीत दर्ज कर वापसी की जिससे उसका नेट रन रेट -0.627 से +1.031 पहुंच गया।

    आरोन फिंच की टीम के लिये अंतिम चार में स्थान सुनिश्चित करने के लिये यह जीत भी शायद नाकाफी हो सकती है, अगर दक्षिण अफ्रीका की टीम शारजाह में होने वाले ग्रुप एक के एक अन्य मैच में इंग्लैंड को हरा दे जिससे उसका नेट रन रेट आस्ट्रेलिया से बेहतर हो जायेगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ हार के बाद भी अगर आस्ट्रेलिया भाग्यशाली रहता है तो वह ग्रुप ए में उप विजेता रहकर सेमीफाइनल स्थान सुनिश्चित कर सकता है बशर्ते इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका को हराकर सभी पांचों मैच जीत ले। इसलिये काफी कुछ इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के नतीजों पर निर्भर करेगा। 

    आस्ट्रेलियाई टीम इस समय ग्रुप एक तालिका में बेहतर नेट रन रेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका से आगे दूसरे स्थान पर है। इस अनिश्चित परिदृश्य को देखते हुए आस्ट्रेलियाई टीम आत्ममुग्ध होना गंवारा नहीं कर सकती। साथ ही गत चैम्पियन कैरेबियाई टीम भी जीत के साथ टूर्नामेंट का समापन करना चाहेगी। वहीं 2010 उप विजेता आस्ट्रेलिया ने 2012 में पिछली बार सेमीफाइनल में जगह बनायी थी जिसमें उन्हें चैम्पियन बनी वेस्टइंडीज ने हराया था। दो बार की गत चैम्पियन वेस्टइंडीज की टीम उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकी जो अपने उम्रदराज सितारों जैसे क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, आंद्रे रसेल और कीरोन पोलार्ड पर निर्भर थी।

     

    ग्रुप के शुरूआती मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 55 रन पर सिमटने के बाद गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ हारने से टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गयी। वहीं दूसरी ओर आस्ट्रेलिया अपने पहले खिताब को जीतने के लिये सही समय पर लय में आ रही है। उनका गेंदबाजी आक्रमण बांग्लादेश के खिलाफ आठ विकेट की जीत के दौरान शानदार रहा जो उसने 82 गेंद रहते हासिल की। यह इन दोनों पूर्ण सदस्य टीमों के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे बड़ी जीत थी। जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने शुरुआती झटके दिये तो लेग स्पिनर एडम जम्पा ने पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट कर 19 रन पर पांच विकेट झटक कर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

    यहां तक कि ग्लेन मैक्सवेल भी कामचलाऊ आफ स्पिन में किफायती रहे और टीम उम्मीद करेगी कि वह बल्ले से भी धमाल शुरू कर दें। उनके अनिरंतर शीर्ष क्रम को भी मिशेल मार्श के तीसरे नंबर पर आने से कुछ फायदा मिला। वे उम्मीद करेगे कि डेविड वार्नर और मैक्सवेल वेस्टइंडीज के खिलाफ लय में लौट आयें जिससे उम्मीद है कि वे अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं करेंगे।

    टीमें इस प्रकार हैं 

    ऑस्ट्रेलिया:

    आरोन फिंच (कप्तान), पैट कमिन्स, एशटन एगर, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिशेल स्वेपसन। 

    वेस्टइंडीज:

    कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरण, फैबियन एलेन, ड्वेन ब्रावो, रोस्टन चेज, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, एविन लुईस, जेसन होल्डर, लेंडल सिमंस, रवि रामपॉल, आंद्रे रसेल, ओशेन थॉमस, हेडन वॉल्श जूनियर। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होगा। (एजेंसी)