File Photo
File Photo

    Loading

    ऑस्ट्रेलियाई ‘स्पीड स्टार’ मिशेल स्टार्क आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। स्टार्क का जन्म 30 जनवरी 1990 को न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हुआ था। स्टार्क में बचपन से ही जबरदस्त आत्मविश्वास था। उनकी गेंदबाजी में यह खासियत है कि वह दबाव के समय में भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं। इस लेख में हम ‘यॉर्कर किंग’ के बारे में खास बातें जानेंगे।

    स्टार्क बचपन से ही विकेटकीपर बनना चाहते थे। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक विकेटकीपर के रूप में की थी। स्टार्क अपने देश ही देश के दिग्गज विकेट और बल्लेबाज रहे एडम गिलक्रिस्ट के बहुत बड़े प्रशंसक रहे हैं। वह उन्हीं को देखकर क्रिकेट में एक विकेट कीपर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते लेकिन कुछ साल बाद, कोचों के कहने पर उन्होंने अपना ध्यान तेज गेंदबाजी की ओर लगाया और इसके बाद जो हुआ वह इतिहास है। 

    आइए जानते हैं स्टार्क के करियर के कुछ रोचक बातें 

    • स्टार्क दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो नौवें विकेट के लिए 99 रन पर आउट हुए। 2013 में मोहाली में भारत के खिलाफ टेस्ट में, स्टार्क नौवें स्थान पर बल्लेबाजी करने वाले नब्बे के दशक का पहला शिकार बने।
    • स्टार्क ने 2015 में क्रिकेट की दुनिया को अपनी तेज गेंदबाजी की झलक दिखाई। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 160.04 की गेंदबाजी की। यह टेस्ट इतिहास की सबसे तेज गेंद थी। 
    • स्टार्क की शादी ऑस्ट्रेलियाई महिला विकेटकीपर एलिसा हीली से हुई है। स्टार्क अक्सर अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करने के लिए महिला क्रिकेट मैच देखने स्टेडियम जाते हैं।

    स्टार्स का अंतरराष्ट्रीय करियर 

    स्टार्क ने 20 अक्टूबर, 2010 को अपना वनडे डेब्यू किया और 1 दिसंबर 2011 को उनका टेस्ट डेब्यू हुआ। स्टार्क ने अब तक 99 वनडे मैचों में 23.16 की औसत से 195 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 28 रन देकर 6 विकेट है। 

    टेस्ट क्रिकेट में, स्टार्क ने 66 मैच खेले और 274 विकेट लिए। 50 रन पर 6 विकेट टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। स्टार्क ने भी 60 विकेट लेकर 48 टी 20 मैच खेले हैं। स्टार्क को क्रिकेट की दुनिया में सबसे नीचे आने और आक्रामक गेंदबाजी करने के लिए भी जाना जाता है।