Sri Lanka squad announced after Sports Minister's nod for series against India, Shanaka captain

    – विनय कुमार

    श्रीलंका के 3 नामचीन क्रिकेटरों कुसल मेंडिस (Kusal Mendes), निरोशन डिकवेला (Niroshan Dickwella) और दनुष्का गुणथिलाका (Danushka Gunthilaka) पर ‘श्रीलंका क्रिकेट’ (Sri Lanka Cricket) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट के इंटरनेशनल क्रिकेट से 1 साल के लिए और डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने पर 6 महीने का बैन लगा दिया है। इन तीनों खिलाड़ियों पर एक करोड़ श्रीलंका रुपया का जुर्माना भी ठोका गया है।

    गौरतलब है कि, यह सज़ इन खिलाड़ियों को इंग्लैंड के हालिया दौरे में COVID-19 PROTOCOL के उल्लंघन का दोषी पाए जाने की वजह से दी गई है। ये तीनों की खिलाड़ी बेहतरीन माने जाते हैं। ऐसे में इनके अंतरराष्ट्रीय मैचों पर प्रतिबंध लगाए जाने से श्रीलंका की टीम पर असर तो पड़ेगा है, क्योंकि, ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ में शायद इस कारण से ये तिकड़ी शायद ही खेल पाएं।

    इस मामले को देखने के लिए, एक 5 सदस्यों की एक कमिटी बनाई गई थी, जो इस घटना की जांच कर दोषी पाए जाने पर इन खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई (disciplinary action) लेने वाली थी। इस जांच पैनल में श्रीलंका सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस निमल डिसनायका, पांडुका कीर्तिनंदा (Panduka Kirtinanda Attorney at Law), असेला रेकावा (Asella Rekava Attorney at Law), उचिथा विक्रमसिंघे (Uchitha Vikramsinghe Attorney at Law) शामिल थे।

    इस मामले में पहले मेजर जनरल (रिटायर्ड) एमआरडब्ल्यू डी जोयसा ने खिलाड़ियों पर बैन और जुर्माना ठोकने की सिफारिश की थी। और इस जान समिति की तरफ से दी सजा को श्रीलंका क्रिकेट (Sri Lanka Cricket) की वर्किंग कमिटी ने अमली जामा पहना दिया।

    गौरतलब है कि, श्रीलंका क्रिकेट टीम के वाइस कैप्टेन कुसल मेंडिस (Kusal Mendes) विकेटकीपर निरोशन डिकवेला (Niroshan Dickwella) और दनुष्का गुणथिलका (Danushka Gunthilaka) को इस साल के  इंग्लैंड के दौरे में सीरीज के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के मामले में दोषी पाया गया।

    ये तो समूची दुनिया देख रही है कि, COVID-19 Pandemic की वजह से क्रिकेट मैच भी खाली स्टेडियम, यानी बिना दर्शकों के करवाए जा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे खिलाड़ियों को कोरोना संक्रमण के बचने और इसके संक्रमण पर नियंत्रण के मद्देनजर नियमों का पालन करने के लिए कड़े आदेश पहले से ही जारी किए जा चुके हैं।

    ऐसे में एक बात बिलकुल साफ है कि, अगर तीमंका कोई भी सदस्य नियमों का पालन नहीं करता है, तो इससे समूची टीम और सीरीज में शामिल होने वाले सभी लोगों की जान के लिए खतरा पैदा हो जाता है। कुसल मेंडिस, दनुष्का गुणथिलका और निरोशन डिकवेला को इंग्लैंड दौरे के दौरान COVID-19 PROTOCOL की धज्जियां उड़ाते डरहम (Durham England) की सड़कों पर घूमते हुए देखा गया था।

    गौरतलब है कि, इन खिलाड़ियों के वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुइ थीं। इस मामले की जानकारी मिलते ही खेलप्रेमियों ने खिलाड़ियों के इस गैरजिम्मेदाराना करतूत पर आपत्ति जताई थी। यह तो आप जानते ही हैं कि श्रीलंका के हालिया इंग्लैंड के दौरे में (ENG vs SL SERIES, 2021) इंग्लैंड ने उसे बुरी तरह हराया था। ODI और T20 सीरीज में इंग्लैंड ने  कब्जा जमाया था।