बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर महिला विश्व कप में पहली जीत दर्ज की

    Loading

    हैमिल्टन: सलामी बल्लेबाज सिदरा अमीन की 104 रन की पारी भी पाकिस्तान के काम नहीं आ सकी जिससे उसे पदार्पण करने वाली बांग्लादेशी टीम ने सोमवार को यहां नौ रन से हराकर आईसीसी महिला वनडे विश्व कप में अपनी पहली जीत दर्ज की। जीत के लिये 235 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अमीन ने पाकिस्तान को तेज शुरूआत करायी और पहले विकेट के लिये नाहिदा खान (43 रन) के साथ 91 रन की भागीदारी निभाने के बाद बिस्माह मरूफ (31 रन) के साथ भी 64 रन साझेदारी की। 

    अमीन की शानदार बल्लेबाजी से पाकिस्तानी टीम लक्ष्य की ओर बढ़ रही थी और उसने दो विकेट पर 183 रन बना लिये थे। लेकिन फाहिमा खातून (38 रन देकर तीन विकेट) ने जल्दी जल्दी तीन विकेट झटककर मैच का रूख ही बदल दिया। पाकिस्तान ने महज पांच रन के अंदर अपने पांच बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिये और उसका स्कोर सात विकेट पर 188 रन हो गया।

    इसके बाद पूरी टीम नौ विकेट पर 225 रन ही बना सकी। खातून ने ओमेमा सोहेल (10), आलिया रियाज (शून्य) और फातिमा सना (शून्य) के विकेट चटकाये जबकि रूमाना अहमद ने निदा डार (शून्य) को आउट किया जिसके बाद शतक जड़ने वाली अमीन रन आउट हो गयीं और पाकिस्तान की उम्मीद भी समाप्त हो गयी। 

    पहली बार महिला विश्व कप में खेल रही बांग्लादेश की टीम को अपने पहले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था जबकि पाकिस्तान को अपने चौथे मैच में चौथी शिकस्त झेलनी पड़ी। साथ ही यह पाकिस्तान की महिला विश्व कप में लगातार 18वीं हार है। इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद बांग्लादेश ने फरगना होक की 71 रन की पारी तथा शर्मिन अख्तर (44) और कप्तान निगार सुल्ताना (46) के उपयोगी योगदान से सात विकेट पर 234 रन का स्कोर बनाया। 

    फरगना ने तीसरे विकेट के लिये सुल्ताना के साथ 96 रन की साझेदारी निभाकर बांग्लादेश के स्कोर की नींव रखी जिससे टीम ने वनडे में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज शमिमा सुल्ताना और शर्मिन अख्तर ने बांग्लादेश को तेज गेंदबाजों के खिलाफ अच्छी शुरूआत करायी लेकिन जैसे ही स्पिनरों को लगाया गया, चीजें बदल गयी।

    निदा डार ने शमिमा सुल्ताना को आउट कर दिया। बायें हाथ की स्पिनर नशरा संधू और लेग स्पिनर गुलाम फातिमा ने फिर कसी गेंदबाजी की जिसके बाद ओमेमा सोहेल ने दूसरी सलामी बल्लेबाज को आउट कर 20वें ओवर में बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर 79 रन कर दिया। 

    निगार सुल्ताना और होक अब मैदान पर थीं लेकिन उन्हें स्पिनरों के खिलाफ स्ट्राइक रोटेट करने में दिक्कत हो रही थी। पर धीरे धीरे दोनों ने 73 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की और 37वें ओवर तक बांग्लादेश को 150 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। होक ने 89 गेंद में अपना पचासा पूरा किया लेकिन निगार सुल्ताना 40वें ओवर में फातिमा सना की गेंद पर आउट हो गयीं।

    संधू ने फिर तेजी से तीन विकेट चटकाये जिसमें 47वें ओवर में लगातार गेंदों पर दो विकेट शामिल थे। इससे बांग्लादेश की टीम अंतिम ओवरों में ज्यादा रन नहीं जुटा सकी। संधू ने पहले रूमाना अहमद को 45वें ओवर में आउट किया। इसके बाद होक और फातिमा खातून को दो गेंद में पवेलियन भेजा जिससे बांग्लादेश की टीम अंतिम 10 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर केवल 59 रन ही जोड़ सकी। (एजेंसी)