brian lara IPL West Indies Player
ब्रायन लारा (PIC Credit: Social Media)

Loading

एडीलेड: महान बल्लेबाज ब्रायन लारा (Brian Lara) का मानना है कि आईपीएल (IPL) समेत दुनिया भर में खेली जा रही टी20 लीग (T20 League) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर तरजीह देने के लिये वेस्टइंडीज (West Indies) के क्रिकेटरों को कसूरवार नहीं ठहराया जा सकता, क्योंकि आजकल खेलने का मतलब ‘आजीविका’ कमाना भी है।   

पिछले कुछ अर्से में वेस्टइंडीज क्रिकेट के गिरते ग्राफ का कारण टी20 फ्रेंचाइजी क्रिकेट भी रहा है। वेस्टइंडीज के कई सितारे टेस्ट क्रिकेट की बजाय फ्रेंचाइजी लीग खेल रहे हैं। लारा ने ‘सेन स्पोटर्सडे’ से कहा,‘‘एक 18 या 19 साल का लड़का अगर कहता है कि मैं आईपीएल खेलने जा रहा हूं या वेस्टइंडीज क्रिकेट की मुझे परवाह नहीं है तो यह उसकी गलती नहीं है।”

 

उन्होंने कहा, ‘‘40-50 साल पहले आपकी प्रेरणा देश के लिये खेलना होती होगी, लेकिन आजकल खेल का मकसद आजीविका कमाना भी है। हमें इसे भी सुनिश्चित करना होगा।” आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिये टीम मेंटोर बने लारा ने स्वीकार किया कि दुनिया भर में लुभावी फ्रेंचाइजी लीग का मुकाबला करना वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिये संभव नहीं है।   

उन्होंने कहा, ‘‘हमें सच स्वीकार करना होगा। दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेला जा रहा है और वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिये ऐसी लुभावनी लीगों का मुकाबला कर पाना संभव नहीं है। मौजूदा खिलाड़ियों की मानसिकता बदलना भी असंभव है। हमें युवा खिलाड़ियों को बताना होगा कि वेस्टइंडीज क्रिकेट के क्या मायने हैं और कैसे उसकी रक्षा की जा सकती है।” (एजेंसी)