Virat Kohli
File Photo

    -विनय कुमार

    WTC फाइनल को लेकर टीम इंडिया ने गुरुवार को ही अपनी टीम की प्लेइंग 11 (Playing Eleven) की घोषणा कर दी थी, जिसमें कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin) की जोड़ी को जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा के पेस अटैक को शामिल किया। हालांकि, WTC का पहला दिन बारिश से धुल जाने के बाद सभी ने ये कयास लगाए थे कि भारतीय टीम अपने पेस अटैक में एक और गेंदबाज को शामिल कर सकता है और शायद रवींद्र जडेजा को आराम से सकता है।

    गौरतलब है कि टॉस से पहले कोई भी टीम अपने प्लेइंग 11 (playing eleven) में बदलाव कर सकती है। शनिवार को जब टॉस हुआ तो न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतने के बाद 5 तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरने का फैसला किया। वहीं, टीम इंडिया के कप्तान  विराट कोहली ने अपनी प्लेइंग 11 (Playing Eleven) में कोई बदलाव नहीं किया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के इस निर्णय के बाद कई दिग्गजों ने फैसले को गलत बताते हुए सवाल उठाया।  जिसका जवाब देते हुए कप्तान कोहली ने कहा कि कंडीसन्स ऐसी होने के बावजूद उन्होंने अपने प्लेइंग इलेवन में स्पिन गेंदबाजों को रखने का निर्णय लिया।

    कप्तान कोहली ने कहा, “अगर हमें टॉस में जीत हासिल होती, तो हम भी पहले गेंदबाजी लेते। हालांकि, पहले बल्लेबाजी करते हुए कोर बोर्ड पर स्कोर बढ़ाना हमारी ताकत है। खासतौर से जब आप इतना महत्वपूर्ण फाइनल मैच खेल रहे हों, तो ऐसे में आपको इसका फायदा मिलता है। हमारी टीम संतुलित (balanced) है, और हम किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार हैं। हमारी टीम के खिलाड़ियों ने पिछले कुछ समय में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। जडेजा (Ravindra Jadeja) की बात करें, या अश्विन (Ravichanran Ashwin) की, दोनों ही किसी भी पिच पर विकेट चटकाने के हुनरबाज हैं और वे फॉर्म में भी हैं। हमारे लिए यह बस एक और टेस्ट मैच है, और अगर हम अपनी रूटीन का पालन करेंगे, तो साफ है हम जीत हासिल करेंगे।”

    गौरतलब है कि जहां टीम इंडिया 2 स्पिन गेंदबाजों के साथ WTC के मैदान पर उतरी है।वहीं न्यूजीलैंड ने अपने प्लेइंग इलेवन में एक भी स्पिनर को नहीं लिया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) ने केन विलियमसन (Ken Williamson) के इस फैसले को बेकार करार दिया और कहा कि उन्हें इस निर्णय का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 

    गौरतलब है कि टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 60 ओवर्स के खेल के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 138 रन बना लिए हैं। भारत के लिए हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 34 और शुबमन गिल (Shubman Gill) ने 28 रन बनाते हुए अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। जिसके बाद न्यूजीलैंड की तरफ से गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी करते हुए 26 रन के अंदर 3 विकेट चटका दिए। इसके बाद टीम इंडिया में कप्तान विराट कोहली ,(Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने 40 और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने 26 रनों की पारी खेलते हुए भारतीय पारी को संभाला।