मुंबई टेस्ट में कप्तान विराट कोहली ने तोड़ा सौरव गांगुली का ‘बड़ा’ रिकॉर्ड

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच (India vs New Zealand Test Series, 2021) खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला मुंबई के वानखेडे स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया के 3 मजबूत खिलाड़ी इंजर्ड होने के कारण इस मैच में नहीं उतर पाए। अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) को बाहर बैठना पड़ा। इस मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain), जयंत यादव (Jayant Yadav) और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) मैदान पर उतरे हैं।

    बारिश के कारण देर से शुरू हुए इस मैच में शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 44 और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने बढ़िया शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिये 80 रनों की पार्टनरशिप की। जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि विराट कोहली की टीम में वापसी के बाद मजबूत हुए मिडल ऑर्डर में एक अच्छी पार्टनरशिप देखने मिलेगी और भारत की टीम एक विशाल स्कोर खड़ा करेगी। लेकिन, ऐसा नहीं हो पाया। टीम इंडिया के अगले दोनों खिलाड़ी ज़ीरो पर चलता कर दिए गए।

    विवादित फैसले की बलि चढ़े विराट कोहली

    मैच के पहले दिन के 28वें ओवर में न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने शुबमन गिल को रोस टेलर (Ros Taylor) के हाथों कैच लपकवाकर आउट कर दिया।  जिसके बाद जब 30वें ओवर में उन्होंने वापसी की, तो दूसरी ही गेंद पर बैटिंग करने पिच पर ये अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) क्लीन बोल्ड कर दिए गए। हालांकि चेतेश्वर पुजारा ने 5 गेंद खेली थी, पर खाता नहीं खोल सके। टेस्ट क्रिकेट में उनका खराब प्रदर्शन की कड़ी बदस्तूर जारी नज़र आई। इसके बाद बल्ला थामे ताल ठोकने मैदान पर उतरे कप्तान विराट कोहली, जो एक ब्रेक से अभी-अभी लौटे हैं।

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि वानखेडे के मैदान पर विराट का बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है, जिसके मद्देनजर उनके लाखों चाहनेवालों को पूरी उम्मीद थी कि आज विराट कोहली के बल्ले से बड़ी पारी निकलेगी। लेकिन, ऐसा नहीं हो सका। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain) ने 3 गेंदों को संजीदगी से खेला, लेकिन गेंदबाज एजाज़ पटेल की चौथी गेंद उनके पैड पर जा लगी, ऐसा नज़र आया। न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ियों ने ओरदार अपील की और विराट कोहली आउट दे दिए गए। विराट कोहली ने DRS लिया, जिसमें गौर से देखने प्रबल और उनकी पैड पर एक साथ लगी थी। लेकिन, मैदान पर मौजूद अंपायर के आउट करार देने के कारण थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट कर दिया। जिसके बाद कप्तान कोहली नाराज़गी के साथ मैदान से बाहर निकले।

    इस मैच में आउट होते ही नाम हुआ एक शर्मनाक रिकॉर्ड

    एजाज पटेल (Ajaz Patel) की गेंद पर बिना खाता खोले आउट होने के कारण भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम एक बड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड लग गया है। एक कैलेंडर ईयर (Calendar Year) में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले इंडियन टेस्ट कप्तानों की सूची में आ गए हैं। गौरतलब है कि कप्तान कोहली 2021 में अब तक खेले गए कुल 10 टेस्ट मैचों में चौथी बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं। इतिहास बताता है कि एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले भारतीय कप्तानों की सूची में बिशन सिंह बेदी (Bishen Singh Bedi) 1976 में 4 बार, कपिल देव (Kapil Dev) 1983 में 4 बार और अब विराट कोहली (Virat Kohli) 2021 में 4 बार ज़ीरो पर आउट हो चुके हैं।

    विराट ने तोड़ा ‘दादा’ का शर्मनाक रिकॉर्ड

    यही नहीं कप्तान विराट कोहली बतौर टेस्ट टीम कप्तान सबसे ज्यादा बार बिना खाता खोले आउट होने वाले दुनिया के दूसरे कप्तान बन गए हैं। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड स्टीफन फ्लेमिंग (Stefan Fleming) के नाम है। फ्लेमिंग अपने टेस्ट करियर में कुल 13 बार डक पर आउट हुए। करियर की बात की जाए तो इस ताज़ा मैच को लेकर भारत के टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली 10 बार शून्य में आउट हो चुके हैं। साउथ अफ्रीका (South Africa) के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) भी अपने करियर में 10 बार डक का शिकार हुए। भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के मामले में भी Virat Kohli ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। सौरव गांगुली ने बतौर कप्तान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 13 बार डक का शिकार हुए थे। लेकिन, मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में आज पहली पारी की बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली शून्य पर आउट हुए और गांगुली के उस शर्मनाक रिकॉर्ड को तोड़ दिया और यह निराशाजनक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।