Chance for Shreyas Iyer and Ruturaj Gaikwad as India look to test bench strength

Pic Credit- @BCCI Twitter

    Loading

    कोलकाता, श्रृंखला (India vs West Indies T20 Series) में पहले ही विजयी बढ़त बना चुकी भारतीय टीम रविवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में प्रयोग करने के इरादे से उतरेगी। विराट कोहली (Virat Kohli) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को 10 दिन का ब्रेक दिया गया है जिससे भारत के लिए श्रेयस अय्यर और रुतुराज गायकवाड़ को अंतिम एकादश में शामिल करने का मौका होगा।

    भारत ने शुक्रवार को यहां दूसरे टी20 में वेस्टइंडीज को आठ रन से हराकर रोहित शर्मा की अगुआई में लगातार तीसरी श्रृंखला जीती। आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व में अब आठ महीने से भी कम का समय बचा है और ऐसे में रोहित नए विकल्पों को आजमाने की कोशिश करेंगे और इसकी शुरुआत रिजर्व सलामी बल्लेबाज की तलाश से हो सकती है। लोकेश राहुल की गैरमौजूदगी में इशान किशन शीर्ष क्रम में प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं और उनकी जगह प्रतिभावान गायकवाड़ को मौका मिल सकता है जो अब तक बाहर बैठे रहे हैं।

    आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में सबसे महंगा खिलाड़ी बनने के बाद टी20 श्रृंखला खेल रहे इशान ने अब तक निराश किया है। उन्हें मुंबई इंडियन्स ने 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा। पहले मैच में 42 गेंद में 35 रन बनाने के बाद इशान दूसरे मैच में 10 गेंद में सिर्फ दो रन बना सके। अब यह देखना होगा कि रोहित मुंबई इंडियन्स टीम के अपने इस साथी को एक और मौका देते हैं या नहीं। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के बाद भारत को श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेलनी है और ऐसे में इशान को कुछ और मौके देना बुरा विचार नहीं होगा।

    मध्यक्रम में श्रेयस कोहली की जगह लेंगे जिन्हें 100वें टेस्ट से पहले जरूरी आराम दिया गया है। पूर्व भारतीय कप्तान कोहली श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भी नहीं खेलेंगे और इस टीम के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए वापसी करेंगे। आईपीएल नीलामी में तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी अय्यर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो मैच में भारत के टी20 संयोजन में फिट नहीं बैठे लेकिन अंतिम मैच में उनका चुना जाना लगभग तय है।

    टी20 श्रृंखला से पहले हुई एकदिवसीय श्रृंखला में दीपक हुड्डा ने पदार्पण करते हुए प्रभावित किया और देखना होगा कि बड़े शॉट खेलने में सक्षम इस आलराउंडर को टी20 अंतरराष्ट्रीय में आजमाया जाता है या नहीं। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में भारत ने अब तक भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल को उतारा है। दोनों ने अब तक नतीजे दिए हैं विशेषकर दूसरे मैच में जहां भुवनेश्वर ने 19वें ओवर में मैच का रुख बदल दिया और फिर हर्षल ने अंतिम ओवर में 25 रन का बचाव करते हुए भारत को जीत दिला दी।

    यह देखना होगा कि रोहित गेंदबाजी संयोजन में बदलाव करते हुए मोहम्मद सिराज को मौका देते हैं या नहीं। पदार्पण का इंतजार कर रहे आवेश खान भी एक विकल्प हैं। आवेश आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड (जिसने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो) खिलाड़ी बने थे जिन्हें लखनऊ सुपरजाइंट्स ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा।

    उन्होंने आईपीएल 2021 में 16 मैच में 7.37 की प्रभावशाली इकोनॉमी रेट से 14 विकेट चटकाए। दूसरी तरफ इंग्लैंड को स्वदेश में 3-2 से हराने वाली वेस्टइंडीज की टीम भारत के मौजूदा दौरे पर अब भी पहली जीत की तलाश में है। टीम ने एकदिवसीय श्रृंखला भी 0-3 से गंवाई थी।

    अपने पसंदीदा प्रारूप में कीरोन पोलार्ड की अगुआई वाली टीम पहले मैच में प्रभावित करने में नाकाम रही लेकिन शुक्रवार को रोवमैन पावेल और निकोलस पूरन ने आक्रामक अर्धशतक जड़कर भारत के 187 रन के लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीद जगा दी थी। विकेटकीपर बल्लेबाज पूरन शानदार फॉर्म में हैं और लगातार दो अर्धशतक जड़ चुके हैं। आफ स्पिन आलराउंडर रोस्टन चेज ने भी प्रभावित किया है।

    टीम इस प्रकार हैं:

    भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, कुलदीप यादव और हरप्रीत बरार।

    वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, डोमीनिक ड्रेक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसेन, ब्रैंडन किंग, रोवमैन पावेल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, काइल मेयर्स और हेडन वॉल्श जूनियर।

    समय: मैच शाम सात बजे शुरू होगा।(एजेंसी)