Cricketer Shubman Gill made Punjab's 'state icon' for Lok Sabha elections
शुभमन गिल (PIC Credit: Social Media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: पंजाब (Punjab) के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने आगामी लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) के लिए भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल (Shubman Gill) को ‘राज्य आइकन’ बनाया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने सोमवार को बयान में कहा कि गिल विभिन्न अभियान का हिस्सा बनेंगे जिनका लक्ष्य मतदाताओं के बीच जागरूकता पैदा करना है जिससे कि मतदान प्रतिशत 70 प्रतिशत के आंकड़े को पार कर सके। 

निर्वाचन अधिकारियों ने ‘इस बार 70 पार’ का लक्ष्य बनाया है। पंजाब में 2019 के लोकसभा चुनावों में 13 सीटों के लिए 65.96 प्रतिशत मत पड़े थे। सिबिन ने कहा कि पंजाब के रहने वाले गिल खेल प्रेमियों, विशेषकर युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं और उन्हें चुनावों के लिए ‘राज्य आइकन’ बनाया गया है। सिबिन सी ने कहा कि शुक्रवार को पंजाब के सभी उपायुक्तों के साथ बैठक में उन्हें ऐसे इलाकों की पहचान करने को कहा गया जहां पिछले चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत कम था।

उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में गिल द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान और अपील मतदाताओं को प्रेरित करेंगे और मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे पहले लोकप्रिय पंजाबी गायक तरसेम जस्सर को भी ‘राज्य आइकन’ के रूप में चुना गया था और वह भी इसी तरह के अभियान चलाएंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने उम्मीद जताई कि पहली बार मतदान करने वाले लोग गिल और तरसेम से प्रभावित होंगे और अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने अन्य आयु वर्ग के लोगों से भी बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है।

(एजेंसी)