ICC Ranking ravichandran Ashwin in second place in the ranking of Test bowlers, ravindra Jadeja also made a big jump

Loading

-विनय कुमार

IPL 2023 के फाइनल मैच में CSK vs GT का इलेक्ट्रिफाइंग रोमांच अभी सिर पर चढ़कर बोल ही रहा है, कि ठीक हफ्ते भर बाद भारतीय क्रिकेट टीम के चाहनेवालों के दिलों में एक बार फिर शानदार जीत की उम्मीदें उछाल मारने लगी हैं। यह डोमेस्टिक नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा। ऐतिहासिक जंग होगी। जहां इंग्लैंड की धरती पर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच WTC Final Match खेला जाएगा। जून 7 से लेकर 11 जून के दरम्यान आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले का रोमांच भी शानदार होगा।

लंदन के द ओवल मैदान में भारतीय टीम के पास टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रचने का मौका है। इस मुकाबले के लिए जो टीम इंग्लैंड में रहेगी, उसमें एक से बढ़कर एक रथी-महारथी शामिल हैं। इस मैदान पर स्पिन गेंदबाजी के दो भारतीय जादूगर करिश्मा कर सकते हैं। आइए जानें उन दो स्पिनर्स के नाम और उनके आंकड़े।

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)

भारतीय टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अपनी स्पिन गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों को छठी का दूध याद कराने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। IPL 2023 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से कुल खेले 13 मैचों में उन्होंने 14 विकेट चटकाए। गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने टेस्ट क्रिकेट में अब अब तक कुल 474 विकेट चटकाए हैं। बल्लेबाज़ी में भी वे कमाल हैं। अब तक खेले 92 टेस्ट मैचों की 131 पारियों की बल्लेबाज़ी में उन्होंने कुल 3129 रन बनाए हैं। जिसमें 5 सेंचुरी और 13 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। यानी, अश्विन WTC 2023 Final Match में जरूरत पड़ी, तो बेहतरीन ऑल-राउंडर का रोल अदा कर सकते हैं।

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

IPL 2023 के सुपरस्टार और महानायक बने IPL की Yellow Army चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) के ‘बाहुबली’ ऑल-राउंडर  रवींद्र जडेजा ने IPL 2023 के सीज़न में जबरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने कुल खेले 17 मैचों में अपनी स्पिन बोलिंग से 20 विकेट चटकाए और इस ताज़ा सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप 10 गेंदबाजों में 7वें पायदान पर रहे। रवींद्र जडेजा के करियर की बात की जाए, तो उन्होंने अब तक कुल खेले 64 मैचों की 94 पारियों की बैटिंग में 2658 रन बनाए हैं। जिसमें उनकी बेस्ट पारी 175 रन की रही है। उनके बल्ले से 3 सेंचुरी और 18 हाफ सेंचुरी निकली हैं। जबकि, गेंदबाज़ी की बात करें, तो कुल खेले 64 मैचों की 122 पारियों की गेंदबाज़ी में 264 विकेट चटकाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका बेस्ट बोलिंग परफॉर्मेंस 42 रन देकर 7 विकेट चटकाने का रहा है। ICC WTC Final Match 2023 में उनसे भी एक बेहतरीन और यादगार ऑल-राउंड प्रदर्शन की उम्मीद की जाएगी।