DC vs RCB, WPL 2023
Photo: Twitter

Loading

मुंबई: दिल्ली कैपिटल्स ने शेफाली वर्मा (84) और कप्तान मेग लैनिंग (72) के बीच पहले विकेट के लिये 162 रन की साझेदारी के बाद अमेरिका की मध्यम गति की गेंदबाज तारा नौरिस (29 रन देकर पांच विकेट) के शानदार प्रदर्शन से रविवार को यहां महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) टी20 मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को 60 रन से शिकस्त दी। 

दिल्ली कैपिटल्स ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद शेफाली और लैनिंग के अर्धशतकों की मदद से दो विकेट पर 223 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जो महिलाओं के टी20 फ्रेंइचाजी इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 163 रन ही बना सकी। उसके लिये कप्तान स्मृति मंधाना ने 35 रन, आल राउंडर हीथर नाइट ने 34 रन और एलिस पैरी ने 31 रन का योगदान दिया। मेगान शट 30 रन बनाकर नाबाद रहीं। 

अंत में नाइट (34 रन) और मेगान शट के बीच आठवें विकेट के लिये 28 गेंद में 54 रन की साझेदारी से स्कोर यहां तक पहुंचा, वर्ना हार का अंतर बड़ा हो सकता था।  दिल्ली कैपिटल्स के लिये तारा नौरिस ने चार ओवर में 29 रन देकर आरसीबी की पांच खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। उनके अलावा एलिस कैप्से ने दो और शिखा पांडे ने एक विकेट लिया।  आरसीबी ने मंधाना और सोफी डेविने (14 रन) की बदौलत पहले विकेट के लिये 41 जोड़कर अच्छी शुरूआत की लेकिन पांचवें ओवर में न्यूजीलैंड की खिलाड़ी का विकेट गंवा दिया जिन्हें एलिस कैप्से ने आउट किया। 

मंधाना को फिर एलिस पैरी (31 रन) का साथ मिला, दोनों अच्छी साझेदारी की ओर बढ़ रही थी लेकिन कैप्से ने फिर मंधाना को आउट कर आरसीबी को दूसरा झटका दिया।  इसके बाद आरसीबी के विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। तारा नौरिस ने कमाल की गेंदबाजी की, उन्होंने अपने दो ओवर में छह रन देकर चार विकेट (प्रत्येक ओवर में दो दो) झटक लिये।  तारा ने पहले ओवर में एलिस पैरी को बोल्ड किया और फिर दिशा कसात को आउट किया। फिर उन्होंने अपने दूसरे ओवर में विकेटकीपर बल्लेबाज रिचा घोष और कनिका आहुजा को अपना शिकार बनाया। 

नाइट और शट के बीच आठवें विकेट की साझेदारी के समय काफी देर हो चुकी थी, तब टीम लक्ष्य से काफी पीछे थी।  इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स की दोनों सलामी बल्लेबाजों में शेफाली ने ज्यादा आक्रामकता बरती, उन्होंने 45 गेंद की पारी के दौरान 10 चौके और चार छक्के जड़े। वहीं विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई कप्तान लैनिंग ने 43 गेंद की पारी के दौरान 14 चौके जड़े। दोनों अच्छी लय में थी और बल्लेबाजी के मुफीद ब्रेबोर्न स्टेडियम में रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलोर के गेंदबाजी आक्रमण को धुन रही थीं। दोनों ने पावरप्ले में 12 बाउंड्री लगा दी थी। 10 ओवर तक टीम 100 रन बना चुकी थी। 

आरसीबी की कप्तान मंधाना ने इस भागीदारी को तोड़ने के लिये सात गेंदबाजों को लगाया लेकिन आखिर में सफलता दिलायी इंग्लैंड की हीथर नाइट ने। नाइट ने 15वें ओवर में दोनों खिलाड़ियों को आउट कर दिल्ली कैपिटल्स को दोहरे झटके दिये। हीथर ने पहले 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर लैनिंग को बोल्ड किया और फिर एक गेंद के बाद शेफाली को विकेटकीपर रिचा घोष के हाथों कैच आउट कराया, इससे 84 गेंद की उनकी साझेदारी का अंत हुआ।

लेकिन इसके बाद मरिजाने काप (नाबाद 39 रन) और जेमिमा रोड्रिग्स (नाबाद 22 रन) ने मिलकर स्कोर 200 रन के पार कराया तथा 31 गेंद में 60 रन की नाबाद साझेदारी निभायी।  दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज काप ने 17 गेंद की पारी के दौरान तीन छक्के और तीन चौके जड़े जबकि जेमिमा ने 15 गेंद में तीन चौके लगाये। (एजेंसी)