Team India 1

    Loading

    -विनय कुमार

    वर्ल्ड कप के इतिहास में कभी भी पाकिस्तान से नहीं हारने वाली भारतीय टीम के लिए ताज़ा T20 World Cup के अपने पहले मैच में पाकिस्तान से मिली करारी हार विराटसेना के लिए वेकअप कॉल साबित हो सकती है। ऐसे में माना जा रहा है कि, इस शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम अपनी गलतियों पर गौर करते हुए टीम के संयोजन की खामियों को दूर करने पर ज़रूर काम करेगी। और उसके बाद बाकी के सभी महत्वपूर्ण मैचों में जीत हासिल कर सेमीफाइनल में पहुंचेगी।

    गौरतलब है कि भारत की अगली भिड़ंत 31 अक्टूबर की शाम 7.30 बजे न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand T20 World Cup) दुबई के मैदान पर ही है। ऐसे में देश और दुनिया भर में मौजूद करोड़ों भारतीय क्रिकेट टीम के चाहनेवाले इस मुकाबले में भारत की जीत देखना चाहते हैं।

    पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan T20 World Cup Dubai) खेले गए ऐतिहासिक मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) की टीम ने ‘विराट’सेना को नानी याद दिला दी और चारों खाने चित्त कर दिया। World Cup के इतिहास में पहली बार भारतीय टीम को हराकर बाबर आजम की पाकिस्तानी टीम ने इतिहास रच दिया।

    ICC T20 World Cup के अपने ओपनिंग मैच में भारत की हार से जहां करोड़ों भारतीय प्रशंसक निराश नजर आ रहे हैं, तो वहीं पर सोशल मीडिया पर इस हार के लिये भारतीय टीम के कई खिलाड़ी निशाने पर हैं। हालांकि, पाकिस्तान से मिली यह हार भारत के लिये T20 World Cup के ताज़ा एडिशन में शुभ संकेत हो सकता है। और हो सकता है कि 8 साल से खिताब की बाट जोह रहे भारतीय फैन्स के लिये खुशखबरी का पैगाम लाए।

    लगातार मैचों में मिली जीत रही नॉकआउट में हारने की वजह

    गौरतलब है कि भारतीय टीम 2013 के बाद से अब तक एक भी ICC Trophy  नहीं जीत सकी है। हालांकि, उसने लगभग सभी ICC Tournament में शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम के लिये ICC 2014 T20 WORLD CUP से लेकर 2019 ODI WORLD CUP तक की यही कहानी रही है। भारत ने हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लेकिन, नॉकआउट स्टेज में हारकर मैदान से निकल गई। क्रिक्रेट का इतिहास बताता है कि भारत ने ICC T20 WORLD CUP, 2014 के हर मैच में जीत हासिल की थी, लेकिन फाइनल में श्रीलंका के हाथों (India vs Sri Lanka ICC T20 World Cup, 2014) हार मिली और टीम इंडिया हाथ मलती रह गई।

    वहीं,  ODI World Cup, 2015 में भारतीय टीम लगातार मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची थी, लेकिन सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के हाथों हार मिली। कुछ ऐसा ही हाल 2016 के T20 World Cup में भी रहा, जहां वेस्ट इंडीज ने भारत को सेमीफाइनल मुकाबले (India vs West Indies T20 WC, 2016) में हरा दिया था।

    वहीं, 2017 की चैम्पियन्स ट्रॉफी (Champions Trophy, 2017) में पाकिस्तान ने भारत को फाइनल मुकाबले में शिकस्त दी थी। ICC ODI World Cup, 2019 न्यूजीलैंड के हाथों हार के बाद भारत रेस से बाहर हो गया था। इन सभी टूर्नामेंट में एक विशेष बात यह रही थी, कि ज्यादातर एडिशन में भारत लगातार मिलती जीत और बिना किसी हार के सीधे नॉकआउट स्टेज पर पहुंचा था। लेकिन, टूर्नामेंट में मिली एक हार के बाद उसे बाहर का रास्ता देखना पड़ा। 

    वर्ल्ड कप के शुरुआती मुकाबलों की हार भारत के रही है ‘गुडलक’

    अगर हम भारत के खिताबी जीत के इतिहास पर गौर करें तो पाएंगे कि भारत ने जितने भी ICC Tournament में खिताब हासिल की है, उनमें ज्यादातर मौकों में उसे सुपर ग्रुप स्टेज में कम से कम एक मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा है। 1983 World Cup में भारत को वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के हाथों ग्रुप स्टेज में हार का सामना करना पड़ा था। 2007 टी World Cup में न्यूजीलैंड ने भारत को शिकस्त दी थी। 2011 ODI WORLD CUP में साउथ अफ्रीका के हाथों पहले हार का सामना करना पड़ा था। 

    ICC ODI World Cup की बात की जाए, तो वो राउंड ‘रॉबिन फॉर्मेट’ (Robin Formal) में था, जिसमें इंग्लैंड के हाथों भारत को हार तो मिली थी, लेकिन एक हकीकत ये भी रही है कि  ‘राउंड रॉबिन फॉर्मेट में भारत का रिकॉर्ड हमेशा ही निराशाजनक रहा है। 

    ऐसे में जब टीम इंडिया को T20 World Cup, 2021 के इस ताज़ा सीजन के Super-12 स्टेज के पहले मैच में ही हार मिल गई है, तो हो सकता है कि किस्मत एक बार फिर इतिहास दोहराए और भारत एक बार फिर दहाड़ते हुए खिताब पर कब्जा जमाए।

    कप्तान विराट कोहली के लिए पाकिस्तान से मिली हार है ‘वेकऑप कॉल’

    गौरतलब है कि इस ताज़ा वर्ल्ड कप के पहले ही मुकाबले में मिली इतनी शर्मनाक हार टीम इंडिया के लिए ‘वेकअप कॉल’ साबित हो सकती है और कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट अपनी गलतियों पर गौर करते हुए टीम की खामियों को दूर करने पर काम करेगी। ताकि, भारत सेमीफाइनल तक का रास्ता साफ कर ले।