Dhruv Jurel becomes the first Indian wicketkeeper in 22 years to win the POTM award in his debut Test series.
ध्रुव जुरेल (PIC Credit: Social Media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच की सीरीज (IND vs ENG Test Series) में अजय बढ़त हासिल कर ली है। रांची टेस्ट में टीम इंडिया (Team India) ने 5 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 3-1 से बढ़त बना ली है। इस टेस्ट में टेस्ट डेब्यू कर रहे ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) ने शानदार पारी खेली है। साथ ही वह अपनी पहली टेस्ट सीरीज में POTM अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर (Wicketkeeper) बने हैं। 

रांची टेस्ट में ध्रुव ने भारत की पहली पारी में 90 रन की शानदार पारी खेली थी। जिसके बदौलत टीम इंडिया इंग्लैंड के रन के आसपास पहुंच पाने में कामयाब हुई थी। ऐसे में दूसरी पारी में शुभमन गिल के साथ सूझबूझ भरी पारी खेलकर उन्होंने बता दिया कि वह शानदार विकेटकीपर और बल्लेबाज हैं। दुरी पारी में उन्होंने 77 गेंदों में 39 रन की पारी खेली। उनकी बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए प्लेयर ऑफ़ थ मैच का अवार्ड दिया गया। वह 22 साल में यह अवार्ड जीतने वाले जीतने पहले भारतीय विकेटकीपर बने हैं। 

गौरतलब है कि ध्रुव को केएस भरत की जगह टीम में शामिल किया गया था। जहां उन्होंने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाकर यह साबित कर दिया है कि वह भारत के लिए एक बेहतरीन विकेटकीपर और बल्लेबाज हैं। भारत के पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने उन्हें भारत दूसरा एमएस धोनी कह दिया था। गावस्कर उनके खेल से काफी प्रभावित हुए हैं। गावस्कर के अलावा कई दिग्गज ने जुरेल की तारीफ की है। 

बताते चलें कि इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य रखा था। टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया है। भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से अजय बढ़त हासिल कर ली है। ऐसे में अब इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवां और आखिरी मुकाबला धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा।