Eoin Morgan
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के लिमिटेड ओवर्स क्रिक्रेट टीम के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। उनके रिटायरमेंट के बाद अब टीम की कप्तानी कौन संभालेगा, इस मामले को लेकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने अपनी राय इसके बारे में दी है। वॉन ने ‘The Telegraph’ में अपनी राय दी है।

    माइकल वॉन ने कहा कि लिमिटेड ओवर्स की टीम की कमान जॉस बटलर (Jos Butler) को दी जाए। फिलहाल इस फॉर्मेट के वे बेस्ट प्लेयर हैं। वे स्मार्ट ब्रेन हैं। इसलिए मेरा मानना है कि बटलर को ही कप्तानी दी जाए।

    आपको याद दिला दें कि IPL 2022 में जॉस बटलर टॉप स्कोरर थे। इस सीजन में उनके बल्ले से 4 सेंचुरी निकली। कुल मिलाकर उन्होंने 863 रन बनाए थे। उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत उनकी टीम RR (Rajasthan Royals)IPL 2022 के फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही थी।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने ICC Men’s ODI World Cup, 2019 के बाद सिर्फ एक सेंचुरी बना पाए। और, बीते लगभग 3 साल से उनका बल्ला खामोश नजर आया। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 225 वनडे और 115 T20I मैच खेले।

    समूचे पूरे करियर की बात करें तो Eoin Morgan ने वनडे में 248 मैच खेले और 7701 रन बनाए, जिसमें 14 सेंचुरी और 47 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। T20I में उन्होंने 2458 रन बनाए। लेकिन, उन्होंने अपने करियर में सिर्फ 16 टेस्ट ही खेले, खासकर उन्होंने लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट ज्यादा खेला।