India Vs West Indies

Loading

-विनय कुमार

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से मिली शिकस्त के बाद ICC WTC 2023-25 के सीज़न की अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेलने टीम इंडिया वेस्ट इंडीज पहुंच चुकी है। इस दौरे में भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।

WI vs IND 1st Test Match 2023 का मुकाबला 12 जुलाई से 16 जुलाई के बीच खेला जाएगा। आइए जानें वेस्ट इंडीज़ की ज़मीन पर भारतीय टीम के इस वक्त के सबसे बड़े रनबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) का रिकॉर्ड।

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज़ की ज़मीन पर वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ एक टेस्ट मैच में डबल सेंचुरी ठोकी है। हालांकि, लंदन में खेले गए ICC WTC Final AUS vs IND में विराट  कोहली अपना जलवा नहीं दिखा सके थे। पर, माना जा रहा है कि कोहली वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ शानदार पारियां खेलेंगे। 

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर में वेस्ट इंडीज़ की धरती पर पहला टेस्ट मैच साल 2011 में खेला था। उन्होंने वेस्ट इंडीज़ में अब तक कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने अपनी 13 पारियों की बल्लेबाज़ी में 35.61 की औसत से 463 रन बनाए हैं।

विराट कोहली ने साल 2016 के भारतीय टीम के वेस्ट इंडीज़ दौरे में डबल सेंचुरी लगाई थी। और अगर इस ताज़ा दौरे से पहले वाले वेस्ट इंडीज़ के दौरे की बात करें, तो साल 2019 में उन्होंने वेस्ट इंडीज़ के दौरे में भी बल्लेबाज़ी की थी। उस दौरे में भी WI vs IND Test Series में 2 मैच खेले गए थे। जिसमें पहले मैच में भारत ने वेस्ट इंडीज़ को 318 रनों के भारी अंतर से हराया था। 22 अगस्त से 26 अगस्त 2019 के बीच खेले गए इस मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 9 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे।  उसके बाद 30 अगस्त से 3 सितंबर 2019 के बीच दूसरा मैच खेला गया था। उसमें भी भारत की जीत हुई थी। भारत ने वेस्ट इंडीज़ को 257 रनों से हराया था। इस मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 76 रन बनाए थे और दूसरी पारी में शून्य में चलता कर दिए गए थे।