Jos Buttler
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) ने श्रीलंका के खिलाफ (Sri Lanka vs England T20 World Cup, 2021) महाविस्फोटक पारी खेलते हुए जानदार सेंचुरी ठोक दी। जॉस बटलर ने सिर्फ 67 गेंदों में इस वर्ल्ड कप का पहला शतक ठोका। इसके सतह ही ICC T20 WORLD CUP के इतिहास में  सेंचुरी लगाने वाले 8वें बल्लेबाज बन गए। गौरतलब है कि जॉस बटलर T20 वर्ल्ड कप में शतक ठोकने वाले इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज हैं। इससे पहले 2014 में एलेक्स हेल्स (Alex Hales) ने श्रीलंका के ही खिलाफ Chittagong में नाबाद 116 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि जॉस बटलर (Jos Butler) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी ठोकने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। आज उनकी ऐतिहासिक शतकीय पारी में 6 जानदार चौके और 6 शानदार छक्के लगाए। पारी की अंतिम गेंद में छक्का मारकर उन्होंने अपनी सेंचुरी पूरी की। इस सेंचुरी के लगते ही वर्ल्ड कप आयोजकों की तरफ से इस ताज़ा वर्ल्ड कप में शतक का इंतजार खत्म होने की बात शेयर की गई।

    ICC T20 WORLD CUP का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि T20 वर्ल्ड कप में जॉस बटलर से पहले यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss), सुरेश रैना (Suresh Raina), जयवर्धने (Jayawardene), ब्रेंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum), एलेक्स हेल्स (Alex Hales), अहमद शहजाद (Ahmed Shehzad), तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) ने शतक लगाए हैं। गौरतलब है कि, T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा सेंचुरी यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने ठोकी है। गेल ने अब तक 2 सेंचुरी लगाई है।

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर (Jos Butler Wicket-keeper Batsman) के नाबाद 101 रन की बदौलत इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ (England vs Sri Lanka T20 World Cup, 2021) आज 4 विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए। जॉस बटलर ने 67 गेंदों की अपनी शतकीय पारी में की पारी में 6 चौके और 6 छक्के ठोके। इंग्लैंड के धुरंधर कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain England Cricket Team) ने 36 गेंदों में 40 रन बनाए। गेंदबाजी में श्रीलंका की तरफ से वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) ने 21 रन देकर 3 विकेट चटकाए।