शुभमन गिल आज मना रहे हैं अपना 22वां जन्मदिन, पढ़ें युवा खिलाड़ी से जुड़ी खास बातें

    Loading

    नई दिल्ली: टीम इंडिया (Team India) के युवा खिलाड़ियों में से एक शुभमन गिल ( Happy Birthday Shubman Gill) आज अपना 22वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत ने अंडर-19 विश्वकप 2018 में शुभमन गिल की बदौलत ही जीत दर्ज की थी। गिल का जन्मदिन 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिलका में हुआ था। शुभमन ने बहुत कम उम्र में ही अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं। 

    बता दें कि शुभमन गिल के पिता लखविंदर गिल किसान है। वे खुद क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन बन नहीं पाए तो उन्होंने अपने बेटे शुभमन को क्रिकेटर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। बेटे के करियर को ध्यान में रख वे मोहाली आए। साल 2017 के अंत में रणजी ट्रॉफी में शुभमन ने पंजाब के लिए खेलना शुरू किया। गिल ने पहले ही मैच में अर्धशतक जड़ा और दुसरे मैच में 129 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर अपनी तरह सभी का ध्यान खींच लिया। 

    पिता बताते हैं कि शुभमन में क्रिकेट की ऐसी लगन थी कि वह रोजाना सुबह 3.30 बजे उठते और एकेडमी पहुंच जाते थे।  वे दिनभर प्रैक्टिस करते और शाम में वरिष्ठ खिलाड़ियों के सेशन को देखा करते थे। शुभमन ने शुरू के समय में स्कूल की एक क्रिकेट एकेडमी में कोचिंग ली और फिर पीसीए मोहाली की क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन ले लिया।

    वहीं शुभमन के शानदार प्रदर्शन के बाद सिलेक्टर्स ने उन्हें अंडर-19 विश्वकप खेलने वाली टीम में चुन लिया।  भारत ने साल 2018 में वर्ल्डकप जीता और गिल की इसमें बड़ी भूमिका रही। वे मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी चुने गए। अंडर-19 विश्वकप में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें आईपीएल 2018 के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में चुना गया। सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली को गिल अपना आदर्श मानते हैं। सचिन उनके सर्वकालिक पसंदीदा खिलाड़ी हैं, जबकि कोहली वर्तमान क्रिकेटरों में से उनके पसंदीदा हैं। स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ एक इंटरव्यू में शुभमन गिल ने कहा था कि मेरा सर्वकालिक पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर है।