Dhoni, Kohli and Rohit Sharma

दुबई. भारत के दिग्गज पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) की दशक की एकदिवसीय (ODI) और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीमों (T20 International Team) का कप्तान घोषित किया गया जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) को टेस्ट टीम (Test Team) का कप्तान चुना गया। सीमित ओवरों की टीमों में भारतीय क्रिकेटरों का दबदबा दिखा। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में तीन जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में चार भारतीय क्रिकेटरों को जगह मिली। टेस्ट टीम में इंग्लैंड (England) के सर्वाधिक चार खिलाड़ियों को जगह मिली।

इसी साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले धोनी दशक की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाने वाले तीन भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं। टीम में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और भारत (India) के मौजूदा नियमित कप्तान कोहली को भी जगह मिली है। टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में धोनी के अलावा रोहित, कोहली और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को शामिल किया गया है। टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने के अलावा कोहली दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्हें तीनों प्रारूपों की दशक की सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह मिली है। सोमवार को दशक के आनलाइन पुरस्कार समारोह से पहले आईसीसी ने दशक की टीमों की घोषणा की।

दशक के पुरस्कारों में आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला क्रिकेटर (Woman Cricketer) के अलावा दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय (Woman ODI) और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को चुना जाएगा। कोहली चार पुरस्कारों की दौड़ में शामिल हैं जिसमें आईसीसी का दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के अलावा दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर शामिल है।

दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को भी जगह मिली है। इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook), बेन स्टोक्स (Ben Stokes), स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) और जेम्स एंडरसन (James Anderson) भी टीम में शामिल हैं। आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व टेस्ट टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में शामिल हैं।

दशक की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में भारत के सर्वाधिक खिलाड़ी हैं। आस्ट्रेलिया (वार्नर और मिशेल स्टार्क) और दक्षिण अफ्रीका (एबी डिविलियर्स और इमरान ताहिर) के दो-दो खिलाड़ी को टीम में जगह मिली है। इस टीम में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व बेन स्टोक्स जबकि न्यूजीलैंड का तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट कर रहे हैं। बांग्लादेश के आलराउंडर साकिब अल हसन और श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को भी टीम में जगह मिली है।

टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में भी भारत के चार खिलाड़ी शामिल हैं। क्रिस गेल (Chris Gayle) और कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) के रूप में वेस्टइंडीज (West Indies) के दो जबकि अरोन फिंच (Aron Finch) और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) के रूप में आस्ट्रेलिया के भी दो खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा हैं। डिविलियर्स (AB de Villiers) और मलिंगा (Lasith Malinga) के अलावा अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) को भी सबसे छोटे प्रारूप की टीम में जगह मिली है।

महिलाओं में हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) और पूनम यादव (Poonam Yadav) को दशक की सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है जबकि मिताली राज (Mithali Raj) और झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाई। दशक के आईसीसी पुरस्कारों में पिछले 10 साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को चुना जा रहा है जिसमें पहली बार प्रशंसकों को वोटिंग के लिए आमंत्रित किया गया। दुनिया भर के 15 लाख से अधिक प्रशंसकों ने 53 लाख मत डाले।