ICC T20 Ranking mohammad-rizwan-leave-behind-babar-azam-to-become-number-one-t20-batsman-in-icc-ranking

    Loading

    नयी दिल्ली: एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के सुपर 4 (Super 4) में मंगलवार को भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच मैच खेला गे। यह मैच श्रीलंका ने जीत लिया। इस मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानि ICC ने टी20 मेन्स प्लेयर रैंकिंग जारी कर दी है। इस बार आईसीसी की टी20 रैंकिंग (ICC T20 Ranking) में बदलाव देखने को मिला है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को बड़ा झटका लगा। उनकी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर वन बल्लेबाज की कुर्सी छिन गई है। यह कुर्सी किसी अन्य टीम के खिलाड़ी ने नहीं बल्कि उनके ही साथी ने छीनी है।

    आईसीसी टी20 रैंकिंग (ICC T20 Ranking) के लिस्ट में प्रथम स्थान पर मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने कब्ज़ा कर लिया है। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान T20I क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, भारतीय क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव नंबर 3 से नंबर 4 पर खिसक गए हैं।

    एशिया कप में मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने भारत और हांगकांग खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। जिस वजह से उन्होंने यह मुकाम हासिल कर लिया है। रिजवान इस समय 815 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ नंबर 1 पर हैं, जबकि बाबर आजम 794 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे नंबर पर 792 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एडन मार्क्रम हैं।  जबकि भारतीय क्रिकेटर  सूर्यकुमार यादव  775 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं।

    एशिया कप में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में 72 रनों की पारी खेली है। इस पारी के बदौलत वह 17वें से 14वें पायदान पर पहुंच गए हैं। हैरानी की बात यह है कि, आईसीसी टी20 रैंकिंग के टॉप 10 खिलाड़ियों में सिर्फ भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ही हैं। उनके बाद रोहित शर्मा और ईशान किशन का नाम शामिल है, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी टॉप 20 में हैं।