Nepal Qualified for T20 World Cup 2024
नेपाल क्रिकेट टीम

Loading

नई दिल्ली: नेपाल क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन बेहद खास है। 9 साल के बाद नेपाल ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। नेपाल के लिए यह दूसरा मौका है, जब टीम ने आईसीसी इवेंट में अपनी जगह बनाई है। इस मुकाम को हासिल करने के लिए टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप एशियान क्वालीफायर्स के सेमीफाइनल में UAE को हराया।

फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं 

नेपाल क्रिकेट टीम ने सेमीपाइनल यूएई को 8 विकेट से मात दी। टीम ने 9 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में क्वालीफाई किया है, जिसके बाद फैंस के ख़ुशी का कोई ठिकाना ही नहीं रहा। सोशल मीडिया पर नेपाल के फैंस का वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसमें वह काफी खुश दिखाई दे रहे हैं। 

ऐसा रहा मैच 

मुकाबले की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएई की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 135 रनों का लक्ष्य खड़ा किया. जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल की टीम ने 17 गेंद रहते हुए ही टारगेट हासिल कर लिया। इस मैच में टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही नेपाल टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में पहुंच गया है। 

नेपाल और ओमान के बीच फाइनल 

जानकारी के लिए बता दें कि, नेपाल की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप एशिया क्वॉलीफायर खेला जा रहा है। 30 अक्टूबर को शुरू हुए इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीमों ने भाग लिया, जिसमें से 6 टीमें बाहर हो गई हैं। फाइनल में पहुंची नेपाल और ओमान का मुकाबला रविवार को कीर्तिपुर में होगा।

9 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप में नेपाल 

ज्ञात हो कि, नेपाल ने 2014 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में जगह बनाई थी. हालांकि उस टूर्नामेंट में टीम कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी और लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी. अब 9 साल बाद एक बार फिर नेपाल ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई किया है। ऐसे में अब टीम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।