india vs england 4th test match We Never Complain Of Damp Wickets In England, Says Ajinkya Rahane

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच (India vs New Zealand Test Series Kanpur Match 2021) ड्रॉ हो गया। उस मैच के आखिरी दिन भारत एक वक्त जीत की तरफ जाता दिख रहा था, लेकिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने किसिस तरह एक विकेट बचाए रखा और मैच ड्रॉ करा दिया। खुद को ऑलआउट नहीं होने दिया। भारत को जीत हासिल के लिए सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी। लेकिन अब टीम इंडिया को अगर सीरीज जीतना है, तो मुंबई के वानखेडदू स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करना होगा। यह मुकाबला 3 दिसंबर से शुरू होगा। और हां, इस मैच में न्यूजीलैंड भी जान झोंक देगा, ताकि वो जीत हासिल करे। ऐसे में अगर भारत को जीतना है, तो सबसे पहले उसे अपनी प्लेइंग इलेवन में 3 जरूरी बदलाव करने पड़ेंगे। आइए जाने क्या करना होगा जरूरी-

    1. अजिंक्य रहाणे को आराम देकर जगह विराट कोहली को जोड़ें

    गौरतलब है कि कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टेस्ट टीम के रेगुलर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Test Team) पहला टेस्ट नहीं खेल सके थे, लेकिन दूसरे मैच में उनका जरूरी तो है ही, लाैटना तय भी है। पहले मैच में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कप्तानी की थी। अब सवाल यह सामने आता है कि यदि विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है, तो किसे आराम दिया जाएगा ? श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को बाहर नहीं किया जा सकता। उन्होंने अपने डेब्यू मैच की पहली पारी में बेहतरीन सेंचुरी और दूसरी पारी में जानदार हाफ सेंचुरी ठोकी है। ऐसे में अजिंक्य रहाणे को आराम देकर विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए। वैसे भी अजिंक्य पिछले कुछ मैचों से आउट ऑफ़ फॉर्म हैं। टीम के लिए एक मजबूत पार्टनरशिप बनाने के लिए क्रीज पर ज्यादा वक्त तक टिक नहीं पा रहे हैं। इस साल की बात की जाए तो पिछले 15 टेस्ट मैचों में उनकी बल्लेबाजी औसत 25 से कम रहा है।

    2. इशांत की जगह सिराज को लाएं

    इस सीरीज में भारत के तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) शामिल नहीं हैं, जो आम तौर पर भारतीय तेज़ गेंदबाजी के खतरनाक अटैक की जिम्मेदारी लेते हैं। इस सीरीज के पहले मैच में इशांत शर्मा (Ishant Sharma) पर बड़ी जिम्मेदारी थी, लेकिन वह नाकाम नजर आए। इशांत ने कुल 22 ओवर की गेंदबाजी की, जिसमें उनके खाते एक भी विकेट नहीं आया। मुंबई में खेले जाने वाले  दूसरे टेस्ट मैच में इशांत शर्मा की जगह मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को माैका देना चाहिए। सिराज फिलहाल बढ़िया फाॅर्म में हैं। मोहम्मद सिराज जैसा अटैकिंग गेंदबाज मुंबई के वानखेडे स्टेडियम जैसी पिच से निपटने के लिए सही फैसला होगा। गेंदबाजी में उनकी बदलती गति और आक्रामक रुख, यही है जो भारत को शुरुआती कामयाबी हासिल करने के लिए कदम उठाना चाहिए।

    3. ऋद्धिमान अगर हो सकते हैं प्रमोट, तो जरूर करना चाहिए

    टेस्ट क्रिकेट की टीम इंडिया में विकेटकीपर की जगह के लिए हमेशा से लड़ाई देखी गई है।  ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भी टीम में अभी तक अपनी जगह पक्की नहीं कर सके हैं। ऋषभ को इस ताज़ा सीरीज में आराम दे दिया गया और उनकी जगह ऋद्धिमान साहा को रखा गया। कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऋद्धिमान ने सातवें (पहली पारी) और आठवें (दूसरी पारी) नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 1 और दूसरी पारी में नाबाद 61 रन बनाए थे।

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि ऋद्धिमान साहा ने अपने 11 साल के टेस्ट करियर में लोअर ऑर्डर के अलग-अलग स्लॉट में खुद को सेट करके अपना काबिलियत दिखाई है। अपने सामान्य बैटिंग नंबर 7 स्लॉट की तुलना में लोअर ऑर्डर के छठे नंबर पर बैटिंग करते हुए 7 पारियों में 35.67 की एवरेज से ज्यादा सफलता पाई है। उन्होंने न सिर्फ इस नंबर पर खेलते हुए रन बनाने में सफलता हासिल की है, बल्कि इस नंबर पर खेलते हुए उन्होंने एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी भी ठोकी है। फिलहाल, टीम इंडिया के मौजूदा लोअर-मिडल ऑर्डर और टेल-एंडर्स पिछले कुछ मैचों में बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। इस बात की मद्देनजर ऋद्धिमान साहा को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट करना चाहिए। रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और अक्षर पटेल (Axar Patel) उनके बाद बैटिंग के लिए आ सकते हैं।