IPL 2023
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के आगामी सीज़न, IPL Season 16 के आरंभ होने में अभी छह महीने से ज्यादा का वक्त है। लेकिन फ्रेंचाइजी IPL 2023 की योजना बनाने में लग गए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने अभी चंद दिनों पहले ही चंद्रकांत पंडित (Chandrakant Pandit) को अपनी टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया है। अब ख़बर है कि पंजाब किंग्स (PBKS) भी अपनी टीम के चीफ़ कोच को बदलने के मूड में है। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) भी नए कोच की तलाश में जुट गई है। फिलहाल, टॉम मूडी,(Tom Moody) SRH के हेड कोच हैं। 

    यानी बात साफ है कि KKR, PBKS और SRH आगामी सीज़न में अपनी टीम को नए कोच के साथ मैदान में उतारेगी। आपको याद दिला दें कि पिछले सीज़न IPL 2022 में इन तीनों का प्रदर्शन लचर रहा था। पंजाब किंग्स (PBKS), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराईजर्स हैदराबाद (SRH) प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। KKR प्वाइंट्स टेबल में छठे,  PBKS सातवें और SRH आठवें पायदान पर रहे। हरेक फ्रैंचाइज़ी का मैनेजमेंट चाहता है कि जिस तरह के पैसे का निवेश हुआ है, वैसे परिणाम भी आएं। पर, ऐसा रिजल्ट सबको मिल नहीं सकता। टीमें नाकाम रहीं। 

    हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स के पिछले हेड कोच को नाकाम कहना ठीक नहीं होगा, क्योंकि टीम मैनेजमेंट ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) के प्रदर्श से खुश था, लेकिन, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए जाने से, KKR को नए कोच की जरूरत है। अब बात करते हैं, पंजाब किंग्स की। PBKS के हेड कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) के कॉन्ट्रैक्ट को आगे बढ़ाए जाने की संभावना नहीं के बराबर है। आंकड़े बताते हैं कि उनकी कोचशिप में टीम का प्रदर्शन बढ़िया नहीं कहा जा सकता, क्योंकि, उनके कार्यकाल में कुल खेले 42 मैचों में टीम को सिर्फ़ 19 मैचों में जीत मिली।

    सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) भी एक नए कोच की तलाश में है, जो आगामी सीज़न में टीम को ट्रॉफी दिलाने को लेकर स्पार्क रखता हो।