PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    विनय कुमार

    श्रीलंका क्रिकेट टीम नए साल 2023 में भारत के दौरे पर होगी। और, इस दौरे में 3-3 मैचों की T20I और वनडे सीरीज खेली जाएगी। पहले T20I Series खेली जाएगी, जिसका पहला मैच 3 जनवरी को खेला जाना है। इस दौरे को लेकर दोनों देशों ने अपनी-अपनी टीम की घोषणा कर दी है। इस T20I सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) करेंगे और वनडे सीरीज में पंड्या वाइस कैप्टेन होंगे। नजारे बताते हैं कि BCCI अब भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान को लेकर तैयारी कर रहा है। यही कारण है कि वनडे टीम के रेगुलर वाइस कैप्टेन केएल राहुल (KL Rahul) को वनडे टीम वाइस कैप्टेन की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है।

    स्थितियों को देखकर माना जा रहा है कि रोहित शर्मा के बाद T20I और ODI Team India की कप्तानी का जिम्मा  हार्दिक पंड्या को ही दिया जाएगा। गौरतलब है कि, केएल राहुल को मौके दिए गए, पर वे टीम के प्रदर्शन को लेकर सफल नहीं हो सके। वहीं, बीते एक साल में हार्दिक पंड्या को जब भी टीम की कमान मिली, उन्होंने अपनी बल्लेबाजी-गेंदबाजी का भी जलवा दिखाया। आपको याद दिला दें कि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को सबसे पहले IPL 2022 में ‘गुजरात टाइटंस’ (Gujarat Titans GT) की कप्तानी मिली। और, उन्होंने टीम के पहले सीज़न में ही ट्रॉफी जीती।

    IPL में बतौर गुजरात टाइटन्स कप्तान उन्होंने IPL 2022 में कुल 15 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 131 की स्ट्राइक रेट के साथ 44 की औसत से कुल 487 रन बनाए। कुल खेले 15 मैचों में 11 में जीत दर्ज़ की थी और सिर्फ 5 में हार मिली।

    गौरतलब है कि आयरलैंड के खिलाफ खेली गई T20I Series में (IRE vs IND T20I Series, 2022) कप्तानी पंड्या के हाथों थी। उस सीरीज में भारत ने आयरलैंड का सूपड़ा साफ कर दिया था। 

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि हार्दिक पांड्या ने अब तक कुल 5 T20I मैचों में भारत की कप्तानी की, जिसमें 4 में जीत मिली और एक मैच टाई रहा। 

    श्रीलंका बनाम भारत T20I सीरीज

    भारतीय टीम

    हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya Captain), ईशान किशन (Ishan Kishan Wicket-keeper), ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad), शुभमन गिल (Ruturaj Gaikwad), सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), दीपक हुड्डा (Deepak Hudda), राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi), संजू सैमसन (Sanju Samson), वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal), अक्षर पटेल (Axar Patel), अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh), हर्षल पटेल (Harshal Patel), उमरान मलिक (Umran Malik), शिवम मावी (Shivam Mavi) और मुकेश कुमार (Mukesh Kumar)।