PIC: Social Media
PIC: Social Media

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (IND vs SA T20I Series, 2022)  T20I सीरीज का तीसरा मुकाबला विशाखापट्नम के वाईएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम (YS Rajshekhar Reddy Stadium, Visakhapatnam) में कल मंगलवार को खेला जाएगा। अब तक खेले गए 2 मैचों में साऊथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को हरा दिया है और 2-0 से सीरीज में आगे है। कल के मैच में भारत का जीतना जरूरी होगा, वरना टीम इंडिया सीरीज हार जाएगी।

    गौरतलब है कि पहले मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए  211 रन बनाए थे और साऊथ अफ्रीका को जीत केलिए 212 रनों का टारगेट दिया था, जिसे साऊथ अफ्रीका ने टीम इंडिया की खराब गेंदबाज़ी की वजह से हासिल कर लिया था और भारत की टीम विशाल स्कोर खड़ा करने के बावजूद हार गई थी। उसके बाद कटक में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की और 148 रन बनाए। टारगेट को साऊथ अफ्रीका ने आसानी से हासिल कर लिया और लगातार दूसरे मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batter Captain SA vs IND T20I Series, 2022) कल के मुकाबले में धारदार गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरना चाहेंगे।

    गौरतलब है कि, 5 मैचों की इस ताज़ा T20I Series के आरंभ होने से पहले ही इस सीरीज के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) इंजर्ड हो गए थे और टीम की कप्तानी की कमान ऋषभ पंत को सौंपी गई। अब कल के मैच में जीत हासिल करना कप्तान ऋषभ पंत ले लिए जरूरी होगी। और उसके बाद बाकी बचे 2 मुकाबलों में भी, ताकि सीरीज जीतकर वो अपनी कप्तानी का लोहा मनवा सकें। अगर ऐसा होता है, तो भविष्य में टीम इंडिया की कप्तानी का जुआ उनके कंधों पर रखा जा सकता है। इसी के मद्देनजर कल।के मुकाबले में भयानक रफ़्तार से गेंदबाज़ी करने वाले युवा गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) और अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) को प्लेइंग इलेवन में लिया जा सकता है।

    Umran Malik और Arshdeep Singh, या एक को  को मिल सकता है मौका

    भयानक तेज रफ़्तार के गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को कल के मुकाबले में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू का मौका मिल सकता है। अर्शदीप सिंह को भी डेब्यू कराया जा सकता है। हो सकता है दोनों घातक गेंदबाजों को उतारा जाए, क्योंकि इस सीरीज में बोलिंग में पूरी तरह ढीली नज़र आई है टीम इंडिया।

    टीम इंडिया की संभावित Playing-XI

    ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batter Captain), ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad), ईशान किशन (Ishan Kishan), दीपक हूडा (Deepak Hudda), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik), हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal), भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar), आवेश खान (Awesh Khan), अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh)/उमरान मलिक (Umran Malik)।