Team India and Wasim Akram

Loading

-विनय कुमार

बुधवार, 7 जून से 11 जून के बीच World Test Championship 2021-2023 सीज़न का Final मुकाबला खेला जाएगा। मियादान में भारत और ऑस्ट्रेलिया के जांबाज़ मैदान जीतने के लिए जान झोंक देंगे। इस जंग में यदि टीम इंडिया को जीत की मुहर लगानी है, तो इसके लिए पूर्व महान पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम (Wasim Akram) ने भारत के बोलर्स को गुरूमंत्र दिया है।

गौरतलब है कि द ओवल के मैदान में होने वाले इस महायुद्ध में भारतीय टीम में ख़ासकर 2 बड़े खतरनाक तेज़ गेंदबाज़ हैं- मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) और मोहम्‍मद सिराज (Mohammed Siraj)। इनके अलावा हो सकता है प्लेइंग इलेवन में शार्दुल ठाकुर या उमेश यादव लिया जाए।

हाल ही समाप्त हुए IPL 2023 में रनर अप रही Gujarat Titans के घातक गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पूरे सीजन में कुल खेले 17 मैचों में 28 विकेट चटकाए और IPL 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए Purple Cap से सम्मानित किए गए। उनके अलावा RCB के मोहम्मद सिराज ने भी खूब गदर मचाया था और इस ताज़ा सीजन के आईपीएल के टॉप 10 विकेट टेकर में रहे। ऐसे में बेशक ये दोनों। गेंदबाज आत्‍मविश्‍वास से लबरेज़ हैं। और, ऑस्ट्रेलिया के परखच्चे उड़ाने की कूवत रखते हैं।

पाकिस्‍तान के पूर्व घातक बोलर वसीम अकरम के मुताबिक, भारतीय गेंदबाजों को अपने स्पेल में ज्यादा शॉर्ट बॉल फेंकने से बचना होगा। अकरम ने कहा, “ये गेंदबाज अनुभवी हैं और इन्‍हें नई गेंद से दिशा नहीं भटकनी चाहिए। आपको विरोधी बैटर्स को ज्यादा से ज्यादा गेंदें खेलाने पर गौर करना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि शुरुआत के 10 से 15 ओवर में गेंद स्विंग होती है, ऐसे में तेज गेंदबाज के तौर पर इन शुरुआती ओवर्स में अतिरिक्‍त रन मत दीजिए।”

इस बात से भी बचना होगा इंडियन बोलर्स को

वसीम अकरम ने आगे कहा, “शुरुआत में अगर विकेट में उछाल है, तो अति उत्‍साही होने से बचना होगा। क्‍योंकि, ऑस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाज आपसे यही चाह रहे होंगे।” उन्होंने सलाह दी कि टीम इंडिया के फास्ट बोलर्स को ऑस्‍ट्रेलिया के टॉप बैटिंग आर्डर के खिलाफ सब्र रखना होगा। यह पिच आमतौर पर उपमहाद्वीप की टीमों को मदद करती है। लेकिन, हमने जब भी यहां का टूर किया है, यह हमेशा अगस्‍त का आखिरी या सितंबर महीने की शुरुआत का वक्त रहा है।”

वसीम अकरम ने ध्यान दिलाया कि यह समय जून महीने का है। इसके अलावा गेंद भी अलग (Dukes ball) होगी। यह मैच ‘डयूक बॉल’ से खेला जाएगा, जो भारत में चलने वाली SG और ऑस्ट्रेलिया में चलने वाली कूकाबुरा से अलग होगी।