ind vd ire-hardik-pandya-becomes-first-indian-captain-to-take-wicket-in-t20i-cricket-ire-vs-ind-ms-dhoni-virat-kohli-rohit-sharma

    Loading

    नई दिल्ली: भारत और आयरलैंड (India vs Ireland 1st T20 Match) के बीच रविवार को पहला टी20 मैच खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान की कमान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को सौंपी गई । हार्दिक ने आयरलैंड के खिलाफ बतौर कप्तान अपने डेब्यू मैच में इतिहास रच दिया। महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni), विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी जो काम नहीं कर सके। वो काम हार्दिक ने कप्तान के तौर पर खेले गए पहले मैच में कर दिखाया। 

    दरअसल, हार्दिक ने 26 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी लिया। हार्दिक से पहले 8 खिलाड़ियों ने कप्तानी की कमान संभाली थी। लेकिन, उनमें से कोई भी कप्तान विकेट नहीं ले पाया था।

    टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान भारत के लिए गेंदबाजी करने वाले हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) पहले खिलाड़ी बन गए है। इसके साथी ही उन्होंने ने कप्तान के तौर पर विकेट लेकर इतिहास भी रचा। हार्दिक से पहले भारत के लिए टी20 क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन और ऋषभ पंत कप्तानी कर चुके हैं। लेकिन, किसी भी कप्तान ने गेंदबाजी नहीं की थी।

    क्रिकेट के अन्य फॉर्मेट की बात करें तो, टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सीके नायडू ने 1932 में बतौर कप्तान सबसे पहले गेंदबाजी की थी। वहीं, वनडे में भारत के लिए श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन ने कप्तान के तौर पर सबसे पहले गेंदबाजी की थी। आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच के बाद अब इस लिस्ट में हार्दिक पांड्या का नाम शामिल हो गया है। बतौर कप्तान T20I क्रिकेट में गेंदबाजी करने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं।