ind vs Nz 5th ODI Time running out as India women look to avoid clean sweep in New Zealand

भारत ने न्यूजीलैंड दौरे में अभी तक सभी मैच गंवाये हैं जिनमें एकमात्र टी20 भी शामिल है।

    Loading

    क्वीन्सटाउन, विश्व कप (World Cup) से पहले लय हासिल करने के लिये बेताब भारत (India W vs New Zealand W) को यदि न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार को यहां होने वाले पांचवें और अंतिम महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करके क्लीन स्वीप से बचना है तो उसे सभी विभागों विशेषकर गेंदबाजी में काफी सुधार करना होगा। भारत ने न्यूजीलैंड दौरे में अभी तक सभी मैच गंवाये हैं जिनमें एकमात्र टी20 भी शामिल है।

    मिताली राज (Mithali Raj) की अगुवाई वाली टीम के लिये विश्व कप से पहले यह हार आहत करने वाली हैं। यह पिछले एक वर्ष में भारत की श्रृंखला में चौथी हार है। इससे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में मैच गंवाये थे। बल्लेबाजों ने दूसरे और तीसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन करके भारत की उम्मीद जगायी थी लेकिन गेंदबाजों ने पूरी श्रृंखला के दौरान निराश किया और मिताली ने भी स्वीकार किया के विश्व कप से पहले यह चिंता का विषय है।

    मिताली (Mithali Raj) ने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर हम तेज और स्पिन आक्रमण को लेकर कुछ संयोजन आजमाने की कोशिश कर रहे हैं। गेंदबाजी आक्रमण विश्व कप से पहले चिंता का विषय है।” उन्होंने कहा, ‘‘हम इन खुले और हवादार मैदानों में परिस्थितियों से सामंजस्य बिठा रहे हैं। हमारी गेंदबाजी में निरंतरता का अभाव रहा।”

    भारतीय टीम इकाई के तौर पर प्रदर्शन करने में नाकाम रही। गेंदबाज जहां 270 से अधिक के स्कोर का बचाव करने में विफल रहे वहीं बल्लेबाज पहले वनडे में 276 और बारिश से प्रभावित चौथे वनडे में 20 ओवरों में 192 रन का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाये। भारत ने सभी खिलाड़ियों के पृथकवास की अवधि समाप्त होने के बाद हरमनप्रीत कौर को चौथे वनडे में अंतिम एकादश में नहीं रखा। वह पहले तीन मैचों में केवल 33 रन बना पायी थी।

    शैफाली वर्मा भी अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी हैं। इस युवा बल्लेबाज ने अब तक केवल एक अर्धशतक जमाया है। तेज गेंदबाजों की नाकामी के अलावा स्पिन विभाग में दीप्ति शर्मा को छोड़कर कोई भी अन्य गेंदबाज प्रभावित नहीं कर पाया है। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष का प्रदर्शन सकारात्मक पहलू रहा है। उन्होंने दूसरे और चौथे वनडे में अर्धशतक जमाये और मिताली के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाली भारतीय बल्लेबाज है।

    न्यूजीलैंड ने अब तक प्रत्येक विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया है। एमेलिया केर, सूजी बेट्स और एमी सैटरथवेट ने उसकी तरफ से बड़ी पारियां खेली हैं। एमेलिया और उनकी बहन जेस ने गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्हें हेली जेन्सेन और सोफी डिवाइन का भी अच्छा साथ मिला है।

    टीम इस प्रकार हैं :

    भारत: सबिनेनी मेघना, शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, सिमरन बहादुर, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, स्नेह राणा, मेघना सिंह, तानिया भाटिया, रेणुका सिंह, स्मृति मंधाना, झूलन गोस्वामी।

    न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन, सूजी बेट्स, एमेलिया केर, एमी सैटरथवेट (कप्तान), मैडी ग्रीन, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), हेली जेन्सेन, जेस केर, रोज़मेरी मैयर, फ्रैन जोनास, ली ताहुहू, लॉरेन डाउन, फ्रांसिस मैके, हन्ना रोवे।

    मैच भारतीय समयानुसार सुबह तीन बजकर 30 मिनट से शुरू होगा। (एजेंसी)