IND vs SA 1st Test ICC Team India
टीम इंडिया (PIC Credit: X)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज (IND vs SA 1st Test) का पहला टेस्ट मैच खेला गया। जिसमें टीम इंडिया (Team India) को करारी हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया को इस हार के बाद दोहरी मुश्किल का सामना करना पड़ा है। आईसीसी (ICC) ने भारतीय टीम पर जुर्माना लगाया है। 

आईसीसी ने टीम इंडिया पर 10 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया है। इतना ही नहीं इस हार के बाद भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दो पॉइंट्स भी गंवा दिए हैं। एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के क्रिस ब्रॉड ने भारत को लक्ष्य से दो ओवर पीछे रहने के बाद यह सजा दी है। 

आईसीसी के नियमों के अनुसार अगर टीम तय समय में निश्चित ओवर नहीं फेंकती है, तो यह स्लो ओवर रेट ऑफेंस माना जाता है। ऐसा करना पर खिलाड़ियों पर हर ओवर के लिए 5 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया जाता है। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 ओवर कम फेंके। इस वजह से उस पर 10 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। 

वहीं टीम इंडिया फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में छठे नंबर पर है। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली हार का काफी नुकसान हुआ है। उसे मैच फीस के साथ 2 पॉइंट्स भी गंवाए हैं। इस पॉइंट्स टेबल में दक्षिण अफ्रीका टॉप पर है। जबकि पाकिस्तान दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, बांग्लादेश चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें नंबर पर है।

जानकारी के लिए बता दें कि दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा है। इस पहले मैच में भारतीय टीम को एक पारी और 32 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा। जिसके बाद साउथ अफ्रीका इस सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। अब दोनों टीम के बीच दूसरा टेस्ट 3 जनवरी को खेला जाएगा।