IND vs SA ODI Series KL Rahul Rinku Singh ODI debut

Loading

 जोहानिसबर्ग: केएल राहुल (KL Rahul) वनडे में विकेटकीपिंग जारी रखेंगे और उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अगर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ‘बॉक्सिंग डे’ टेस्ट (India vs South Africa Test Series) में उन्हें स्टंप के पीछे की जिम्मेदारी उठाने के लिए कहा जाता है तो उन्हें इससे गुरेज नहीं होगा। नियमित कप्तान रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए ब्रेक लिया है जिसके बाद राहुल वनडे टीम का नेतृत्व कर रहे हैं।

इस स्टाइलिश दायें हाथ के बल्लेबाज ने संकेत दिए कि टी20 श्रृंखला में शानदार जज्बा और तकनीक दिखाने वाले रिंकू सिंह को वनडे पदार्पण का मौका दिया जा सकता है। यह पूछने पर कि क्या वह रविवार से शुरू हो रही वनडे श्रृंखला में विकेटकीपिंग करेंगे तो राहुल ने सकारात्मक जवाब देते हुए कहा, ‘‘हां, मैं विकेटकीपिंग करूंगा और मध्यक्रम में बल्लेबाजी करूंगा। और इसके बाद टेस्ट मैचों में भी विकेटकीपिंग करने में खुशी होगी। ”

राहुल ने मैच पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘मैं हमेशा नयी भूमिका निभाने के लिए और टीम जो भी भूमिका में मुझे प्रदर्शन करते हुए देखना चाहती हूं, उसके लिए तैयार रहा हूं। अगर प्रबंधन मुझे इसी भूमिका में देखना चाहता है तो मुझे इसमें खुशी होगी। ” उन्होंने साथ ही यह भी संकेत दिया कि फिलहाल संजू सैमसन को पांचवें नंबर के विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में देखा जा रहा है। हैमस्ट्रिंग चोट और फिर सर्जरी के कारण राहुल 2023 के ज्यादातर हिस्से में खेल से दूर रहे लेकिन अब बेंगलुरु का यह खिलाड़ी अब कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहता है।

राहुल ने कहा, ‘‘मैं देश के लिए ज्यादा से ज्यादा मैच खेलना चाहता हूं। चोटों के कारण मैं कई मुकाबलों में नहीं खेल पाया इसलिये मैं ज्यादा से ज्यादा मैच खेलना चाहता हूं और मुझसे जिस भी भूमिका की उम्मीद है, वो निभाना चाहता हूं। ” उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिये टीम सबसे आगे है। यह टीम का खेल है तो आपको लचीला होना पड़ेगा और सामंजस्य बिठाना होगा। ” यह पूछने पर कि उत्तर प्रदेश और मध्य क्षेत्र के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को वनडे में पदार्पण का मौका मिलेगा या नहीं।

इस पर उन्होंने कहा, ‘‘हां, मुझे ऐसा लगता है। ” यह पूछने पर कि भविष्य में रिंकू पांचवें या छठे नंबर पर फिट होंगे तो राहुल ने कहा, ‘‘उसने दिखाया है कि वह वाकई बहुत अच्छा खिलाड़ी है। हमने आईपीएल में उसे खेलते देखा कि उसमें कौशल है लेकिन उसने टी20 श्रृंखला में जो जज्बा दिखाया, दबाव में संयम दिखाया, वो देखना अच्छा रहा। मैंने उससे भी यह बात कही। ” राहुल ने कहा, ‘‘वनडे प्रारूप में भी, उसने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के सभी प्रारूपों में प्रदर्शन किया इसलिये हां, उसे वनडे श्रृंखला में मौका मिलेगा। ”

वह एक और बल्लेबाज बी साई सुदर्शन के बारे में भी बात करते हुए इतने ही उत्साहित थे जिनके भी इस श्रृंखला में सीनियर पदार्पण करने उम्मीद की जा रही है। राहुल ने कहा, ‘‘वह भी काफी अच्छा खिलाड़ी है। टीम में काफी नये खिलाड़ी हैं, लेकिन सभी को मौका दिया जाना शायद मुश्किल है लेकिन इनमें से कई को मौके मिलेंगे। साई को मैंने कुछ आईपीएल मैच में खेलते देखा है। वह शानदार बल्लेबाज है जो तेज गेंदबाजी और स्पिन को बखूबी खेलता है।”

राहुल का मानना है कि इस कई प्रारूपों की श्रृंखला में सभी खिलाड़ी हर वक्त उपलब्ध नहीं हो पायेंगे। रविवार को पहले वनडे के बाद श्रेयस अय्यर को टेस्ट मैच की तैयारियों के लिये रिलीज किये जाने के बारे में पूछने पर राहुल ने कहा, ‘‘यह थोड़ा अजीब लगता है। लेकिन इसी तरह खेल चल रहा है। कार्यक्रम ही इस तरह का है कि हर खिलाड़ी प्रत्येक प्रारूप के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता। ” उन्होंने कहा, ‘‘कोच (राहुल द्रविड़) के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है और टेस्ट श्रृंखला पर भी ध्यान लगा है। इससे हमें अतिरिक्त जिम्मेदारी उठाने के लिए आजमाने और सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने का मौका मिलता है।”

50 ओवर का विश्व कप पिछले महीने खत्म हुआ है और सभी प्रारूपों में प्राथमिकता में वनडे सबसे पीछे है लेकिन राहुल ने स्वीकार किया कि वैश्विक आयोजन में जो खाका बना हुआ है, वह जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि किसी से उम्मीद नहीं की जा सकती कि वह आये और विराट कोहली और रोहित शर्मा की तरह खेले। 

उन्होंने कहा, ‘‘हम वनडे में कैसा खेलना चाहते हैं, इसमें ज्यादा कुछ नहीं बदलेगा। लेकिन एक नये खिलाड़ी से आते ही यह उम्मीद नहीं की जा सकती कि वह वही भूमिका निभाये जो रोहित शर्मा और विराट कोहली ने विश्व कप में निभायी थी। ध्यान अब टी20 विश्व कप है जो आने ही वाला है इसलिये ध्यान इसी पर लगा होगा। ” राहुल ने कहा, ‘‘टेस्ट क्रिकेट हमेशा हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण प्रारूप रहेगा। पर अभी भारतीय क्रिकेट टीम वनडे श्रृंखला पूरी करेगी जो बहुत ही मजबूत दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाफ है और हमारा ध्यान अभी इसी पर लगा है। ” (एजेंसी)