indian team
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट (Omicron) के विस्फोट के बाद वहां की सरकार पूरी तरह हाई-अलर्ट पर है। कोरोना संक्रमण के संभावित खतरे के बीच INDIA-A की टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। कोरोना के नए वेरिएंट के सामने आने के बाद अटकलें लगाई जा रही थी कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर हो सकता है BCCI पूरी टीम को फौरन भारत बुला लेगा।

    लेकिन, BCCI के ट्रेजरर अरुण धूमल (Arun Dhumal BCCI Treasurer) ने एक न्यूज़ एजेंसी से कहा कि INDIA-A टीम का दौरा जारी रहेगा और भारत की सीनियर टीम ,(National Cricket Team India) के दौरे पर जो निर्णय लिया जाएगा, वह वहां की स्थिति को परखने के बाद लिया जाएगा। गौरतलब है कि भारतीय नेशनल क्रिकेट टीम अगले महीने द्विपक्षीय सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका (India vs South Africa Bilateral Series, 2021-2022) के दौरे पर जाने वाली है।

    गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका में कोरोना के ताज़ा खतरे के मद्देनजर इंग्लैंड की सरकार ने साउथ अफ्रीका के साथ-साथ और पांच अन्य साउथ अफ्रीका के देशों से हवाई उड़ानों पर बन लगा दिया है। सुरक्षा के लिहाज से ‘जूनियर महिला हॉकी वर्ल्ड कप’ (Junior Women’s Hockey World Cup) भी स्थगित कर दिया गया है। आपको याद दिला दें कि ‘जूनियर महिला हॉकी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट’ भी अगले महीने ही साउथ अफ्रीका (South Africa) में खेला जाना था। लेकिन, इन खतरों के बावजूद BCCI अफ्रीका के दौरे पर गई India-A टीम को वापस नहीं बुला रहा है।

    India-A फिलहाल साउथ अफ्रीका में 

    INDIA-A Team इस वक्त साउथ अफ्रीका में ही है। जहां भारत की यह जूनियर टीम 4 दिवसीय 3 प्रैक्टिस मैच खेलने हैं। खबर ये भी है कि टी के राष्ट्रीय टीम के कुछ खिलाड़ी INDIA-A टीम के साथ इस दौरे पर हैं। आपको याद दिला दें कि टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका का दौरा 17 दिसंबर से शुरू होगा। 

    संकट में टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा 

    कोरोना के जानलेवा और बेहद खतरनाक नए वेरिएंट के आने के बाद अब हो सकता है कि टीम इंडिया का अफ्रीका दौरा रद्द हो जाए। यानी, इस समय यह दौरा खटाई में पड़ता नजर आ रहा है। लेकिन, माना जा रहा है कि INDIA-A Team का दौरा जारी रहेगा। गौरतलब है कि भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम 9 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के लिए कूच करने वाली है।