India is strong against Sri Lanka in T20 series, know the account of matches between the two teams

श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज में भारत का पलड़ा भारी है।

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका (Ind vs SL T20I Series) के बीच 3 T20 मैचों की सीरीज की पहली भिड़ंत गुरुवार, 24 फरवरी को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगी। हाल ही में वेस्ट इंडीज का वनडे और T20 में सूपड़ा साफ करने के बाद जहां भारतीय टीम के इरादे जबरदस्त बुलंद हैं, वहीं श्रीलंका की टीम ऑस्ट्रेलिया से 1-4 से T20 सीरीज में हार कर जीतने का इरादा लेकर मैदान में उतरेगी। ऐसे में जहां कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एक बार फिर जीत के साथ सीरीज का श्रीगणेश करना चाहेंगे, वहीं श्रीलंका के कप्तान की निगाह जीत के साथ शुरुआत करने पर होगी। श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज में भारत का पलड़ा भारी है।

    भारत और श्रीलंका के बीच भारत के मैदान में अब तक 11 T20 मैच खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 8 मैच में जीत दर्ज की है और श्रीलंका को 2 में जीत मिली है। 1 मुकाबला बेनतीजा रहा है। वहीं, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 22 T20 मैच खेले गए हैं। इसमें से टीम इंडिया ने 14 और श्रीलंका ने 7 मैच जीते हैं। 1 मैच बेनतीजा रहा है।

    हेड टू हेड (भारत में)

    कुल T20 मैच: 11

    भारत की जीत- 8

    श्रीलंका की जीत- 2

    बेनतीजा- 1

    T20 सीरीज का पहला मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगा। 

    इकाना की पिच रिपोर्ट

    इकाना स्टेडियम में लाल मिट्टी और काली मिट्टी दोनों की पिचें तैयार हैं। BCCI फ़ैसला करेगा कि मैच कहां खेला जाएगा। काली मिट्टी स्पिनरों को मदद करती है, जबकि लाल पिच तेज गेंदबाजों को सपोर्ट करती है। माना जाता है कि ‘अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम’ में स्पिनर्स को मदद मिलती है।

    इकाना मैदान का रिकॉर्ड

    कुल T20I मैच- 7

    पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती- 4

    पहले बोलिंग करने वाली टीम जीती- 3

    पहली इनिंग का एवरेज टोटल- 151

    दूसरी इनिंग का एवरेज टोटल- 128

    सर्वाधिक स्कोर – 195/2 IND vs WI

    सर्वाधिक चेजिंग- 159/4 SA vs IND

    सबसे कम डिफेंड- 156/8 AFG vs WI