India vs Pakistan T20 World Cup: India's 'Playing XI' announced against Pakistan, 2 important players did not get place in team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ‘ICC T20 World Cup 2021’  में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan T20 World Cup) 24 अक्टूबर को होगा। इन दो देेशों के बीच केे मैचों का दुनिया भर के करोड़ों खेलप्रेमी बेकरारी से इंतजार करते हैं, क्योंकि, इनके बीच की भिडंत रोमांचक और दिलचस्प वैसे ही नहीं होती, सीमाओं पर होने वाले युद्ध सा जोश से भरे मुकाबले होते हैं। होना लाजिमी भी है, दोनों दुश्मन देश हैं।

    पाकिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर पार्थिव पटेल (Parthiv Patel Playing XI) ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले T20 World Cup Team की लिस्ट की घोषणा कर दी। ‘Star Sports’ के एक खास प्रोग्राम में पार्थिव पटेल ने अपने पंसद के 11 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की,  जिसे वो चाहते हैं कि पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरे। अपनी पसंदीदा प्लेइंग इलेवन में पार्थिव पटेल ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर केएल राहुल (KL Rahul) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को चुना है। दोनों सलामी बल्लेबाजों को लेकर पार्थिव पटेल ने कहा कि, फिलहाल दोनों खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं और ओपनर के तौर पर विरोधी टीमों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

    गौरतलब है कि IPL 2021 में पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS KL Rahul Captain) के कप्तान केएल राहुल जबरदस्त बल्लेबाजी फ़ॉर्म में नजर आए। साथ ही दो दिन पहले UAE में इंग्लैंड के खिलाफ वार्मअप मैच (India vs England Warm-up Match) में भी राहुल ने जानदार हाफ सेंचुरी ठोकी थी।

    सलामी बल्लेबाजों के साथ पार्थिव पटेल ने तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के कप्तान और बेजोड़ बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को रखा है। चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को जगह दी गई है। पटेल ने अपनी इस पसंदीदा प्लेइंग इलेवन में बतौर ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को शामिल किया है। इसके अलावा उन्होंने शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) औऱ भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) में से किसी एक को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरने की सलाह दी है।

    पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने कहा कि, “मुझे यकीन है कि विराट (Virat Kohli Captain) अपनी Playing-XI जानते होंगे और शायद नाम नहीं। लेकिन मुझे यकीन है कि वह जानते हैं कि वह टीम के किस कॉम्बिनेशन के साथ जाना चाहते हैं। मेरे लिए, सवाल यह होगा कि क्या आप Playing-XI में भुवनेश्वर कुमार या शार्दुल ठाकुर,  किसके साथ जाना चाहेंगे।”

    हैरान करने वाली बात तो ये है कि पार्थिव पटेल ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले महामुकाबले के लिए बनाई अपनी पसंदीदा Playing-XI में ईशान किशन (Ishan Kishan) और वरूण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) को शामिल नहीं किया है। हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ वार्मअप मैच में (India vs England Warm-up Match) ईशान किशन ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 70 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। पार्थिव ने टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को टीम में ज़रूर शामिल किया है। टीम में एक स्पिनर के तौर पर राहुल चाहर (Rahul Chahar) उनकी पसंद हैं। घातक तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) औऱ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी पाकिस्तान के खिलाफ ताल ठोकेंगे।गौरतलब है कि, IPL 2021 में निराशाजनक प्रदर्शन के मद्देनजर राहुल चाहर को वर्ल्ड कप टीम में शामिल किए जाने को लेकर कई बातें हुई है। बेहतरीन फॉर्म में नहीं होने के बावजूद राहुल चाहर को शामिल किया गया और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को नहीं लिया गया। इस बात कोनलेकर भी सवाल खड़े किए गए थे।

    पार्थिव पटेल की पाकिस्तान के खिलाफ इंडियन ‘Playing-XI’

    केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (Captain), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (Wicket-keeper), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर/ भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह।