Rishabh Pant and Virendra Sehwag

    Loading

    -विनय कुमार

    केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के धाकड़ विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman) ने अपने बल्ले की गर्मी दिखाई। शानदार सेंचुरी ठोकी और नॉट आउट भी रहे। यह उनके अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर की चौथी सेंचुरी रही। इस बेहतरीन पारी के दौरान उन्होंने टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के साथ बढ़िया पार्टनरशिप भी निभाई। गौरतलब है कि ऋषभ को 88 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला, उसके बाद उन्होंने सेंचुरी ठोक डाली। जब पंत 88 रन पर थे, तब उनका एक कैच छूट गया था। वही उनकी शतकीय पारी का टर्निंग पॉइंट बन गया।

    ऋषभ पंत की शानदार पारी को लेकर भारतीय टीम के पूर्व राखड़ सलामी बल्लेबाज़ वीरेंदर सहवाग (Virendra Sehwag) ने ट्वीट किया, “इस लड़के को फ्री ही छोड़ दो, दुनिया भर में टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक है।”

    गौरतलब कि ऋषभ पंत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के हालिया दौरे में (Rishabh Pant Test Centuries against England and Australia) बेहतरीन शतक ठोके थे। अब उन्होंने साउथ अफ्रीका के दौरे में (South Africa vs India Test Capetown, 2022) एक ताजा शतक लगाया है। इस ताजा जानदार पारी से उन्होंने एक बार फिर जाता दिया है कि वो महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मैचों के संकटमोचक बन सकते हैं। 2021 में भारत के ऑस्ट्रेलिया के दौरे में ऋषभ पंत की ऐतिहासिक पारी और भारत की ऐतिहासिक जीत लंबे समय तक याद किया जाएगा।

    आपको याद दिला दें कि, ऑस्ट्रेलिया के दौरे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 118 गेंदों पर 97 रनों की जानदार पारी खेली थी और हार की कगार पर पहुंची अपनी टीम के लिए इस मैच को ड्रॉ कराने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी। इस शानदार पारी में उन्होंने 12 चौके और 3 शानदार छक्कों की मदद से 97 रन बनाए थे। और ब्रिस्बेन (Brisbane Cricket Ground, Woolloongabba Brisbane) में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी मैच की दूसरी पारी की बल्लेबाजी में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 138 गेंदों में नाबाद 89 रन बनाए थे और भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाने में अहम रोल अदा किया था। इस पारी में उनके बल्ले से 9 जानदार चौके और 1 शानदार छक्का भी निकला था।

    हालांकि, बीते कुछ मैचों में ऋषभ अपने सिग्नेचर फॉर्म में नजर नहीं आ रहे थे। जिसकी वजह से आलोचकों की रडार पर थे। अब इस ताजा सेंचुरी ने उन सभी के मुंह पर ताला लगाने का काम किया है।  केपटाउन के मैदान में अपने 100 रनों की नाबाद पारी में ऋषभ पंत ने 6 शानदार चौके और 4 जानदार छक्के भी ठोके।