Surya Kumar Yadav
File Photo

    Loading

    पोर्ट ऑफ स्पेन: भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies 3rd T20 Match) के बीच मंगलवार को 5 मैचों की सीरीज का तीसरा मैच खेला गया। यह मैच भारत ने 7 विकेट से जीतकर सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। तीसरे मैच के हीरो भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) रहे। उन्होंने शानदार पारी खेलते हुए 44  गेंदों में 172.72 की स्ट्राइक रेट से 76 रन बनाए। इस दौरान यादव ने आठ चौके एवं चार शानदार छक्के लगाए। सूर्यकुमार की इस तूफानी  पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।

    वेस्टइंडीज (West Indies) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 164 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज काइल मेयर्स ने अर्धशतक लगाया था। वेस्टइंडीज के दिए गए लक्ष्य को भारत ने 19 ओवर में ही हासिल कर लिया। हालांकि मैच के दौरान भारतीय टीम को झटका भी लगा। कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 11 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए।  

    वेस्टइंडीज द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। कप्तान रोहित शर्मा ने 5 गेंद पर 11 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक चौका और एक छक्का निकला। लेकिन वे हैमस्ट्रिंग के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए, तब टीम का स्कोर 19 रन था। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर ने तूफानी पारी खेलते हुए अर्धशतक साझेदारी की। वहीं, सूर्यकुमार ने 26 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। 

    भारतीय टीम के 11वें ओवर में 100 रन पूरे हुए। इस बीच श्रेयस अय्यर 27 गेंद पर 24 रन बनाकर अकील हुसैन की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद ऋषभ पंत मैदान पर आए। उन्होंने आते ही चौके-छक्के जड़े। शानदार साझेदारी के दौरान सूर्यकुमार यादव 76 रन बनाकर डॉमिनिक ड्रेक्स की गेंद पर आउट हो गए। हार्दिक पंड्या भी मात्र 4 रन बनाकर आउट हुए।वहीं, ऋषभ पंत 26 गेंद पर 33 और दीपक हुडा 7 गेंद पर 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

    सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स के अर्धशतक से वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में  पांच विकेट पर 164 रन बनाए। मायर्स ने 50 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों से 73 रन की पारी खेलने के अलावा ब्रैंडन किंग (20) के साथ पहले विकेट के लिए 57 और कप्तान निकोलस पूरन (23) के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन भी जोड़े। भुवनेश्वर कुमार भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 35 रन देकर दो विकेट चटकाए। हार्दिक पंड्या ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 19 रन देकर एक विकेट चटकाया। आवेश खान एक बार फिर बेहद महंगे साबित हुए। उन्होंने तीन ओवर में 47 रन लुटाए जबकि उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

    रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने एक बार फिर आवेश को निशाने पर रखा और उनके पहले तथा पारी के तीसरे ओवर में मायर्स ने लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। मायर्स ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए भुवनेश्वर पर भी दो चौके जड़े और फिर पंड्या का स्वागत छक्के के साथ किया।

    मायर्स ने ब्रैंडन किंग के साथ मिलकर पावर प्ले में टीम का स्कोर 46 रन तक पहुंचाया। मायर्न ने रविचंद्र अश्विन पर भी दो चौके मारे लेकिन पंड्या ने दूसरे मैच में अर्धशतक जड़ने वाले किंग (20) को बोल्ड करके 50वां टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया। अश्विन और पंड्या के बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया लेकिन मायर्स को नहीं रोक पाए। मायर्स ने अश्विन पर छक्के के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। मायर्स ने 14वें ओवर में आवेश पर लगातार दो चौके मारे जबकि कप्तान निकोलस पूरण ने भी गेंद को बाउंड्री से दर्शन कराए।

    पूरन (22) ने अगले ओवर में भुवनेश्वर पर छक्के के साथ टीम के रनों का शतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दे बैठे। मायर्स ने भुवनेश्वर पर पारी का अपना चौथा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद हवा में लहराकर पंत को कैच दे बैठे। शिमरोन हेटमायर (20) ने 19वें ओवर में आवेश पर लगातार दो छक्के से 19 रन बटोरे जबकि रोवमैन पावेल (23) ने अंतिम ओवर में अर्शदीप पर लगातार दो चौके मारे। अर्शदीप ने पावेल को हुड्डा के हाथों कैच कराया जबकि हेटमायर रन आउट हुए।