इंग्लैंड के खिलाफ विकेटकीपिंग नहीं करेंगे लोकेश राहुल, इस खिलाड़ी पर द्रविड़ ने दिया जोर

Loading

हैदराबाद : भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने मंगलवार को कहा कि लोकेश राहुल इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे और विकेटकीपर की भूमिका के लिए केएस भरत और ध्रुव जुरेल के बीच प्रतिस्पर्धा है। जबकि राहुल ने हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैच की श्रृंखला में विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी और विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन किया था। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला गुरुवार से शुरू होने वाली सीरीज में केएस भरत और ध्रुव जुरेल के बीच टीम में जगह बनाने को लेकर होड़ होगी।

द्रविड़ ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘राहुल इस श्रृंखला में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेगा और हम अपने चयन को लेकर स्पष्ट हैं। हमने दो अन्य विकेटकीपर को चुना है और बेशक राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में हमारे लिए शानदार काम किया था और हमारे श्रृंखला ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई।”

राहुल द्रविड़ ने कीपर के रोल व सवाल पर कहा कि, ‘‘..इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच को देखते हुए और इन परिस्थितियों में खेलने को लेकर चयन दो अन्य विकेटकीपर के बीच होगा, जिसमें केएस भरत और ध्रुव जुरेल के बीच प्रतिस्पर्धा होगी।”

भारतीय पिचों पर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे स्पिनरों के खिलाफ विकेटकीपिंग करना किसी विशेषज्ञ के लिए भी आसान नहीं होता। बेंगलुरू के 31 साल के राहुल अपने करियर में 92 प्रथम श्रेणी मैच में से सिर्फ तीन में विकेटकीपर के रूप में खेले हैं लेकिन उन्होंने भारत में एक बार भी ऐसा नहीं किया।

भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़

इसे देखते हुए टीम प्रबंधन का इंग्लैंड के खिलाफ विकेटकीपर के रूप में राहुल को नहीं चुनने का फैसला सही नजर आता है क्योंकि मेहमान टीम की क्रिकेट खेलने की ‘बैजबॉल’ (हर हाल में आक्रामक क्रिकेट खेलना) शैली से विकेटकीपर को बल्लेबाज को आउट करने के अतिरिक्त मौके मिल सकते हैं।

ऋषभ पंत के कार दुर्घटना में चोटिल होने के बाद विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभाने वाले भरत ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है। वह बल्ले से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन विकेट के पीछे उनके प्रदर्शन को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। भरत ने अपने 91 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में से 82 भारत में खेले हैं, जिसमें उनके नाम पर 287 कैच और 33 स्टंपिंग दर्ज हैं।

जुरेल को अनुभव की कमी है और ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में भरत के खेलने की संभावना अधिक है। लेकिन टीम प्रबंधन ने युवा खिलाड़ी को मौका देने की सोचा तो टीम की बल्लेबाजी में आर मजबूती आएगी।

वहीं बल्लेबाजी में केएस भरत ने इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ पहले अनौपचारिक टेस्ट में अहमदाबाद में भारत ‘ए’ के लिए नाबाद 116 रन की पारी खेलकर मैच ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई थी, जिससे पहले टेस्ट में उनका दावा और मजबूत दिखायी दे रहा है। अगर पहले मिले मौके में केएस भरत फेल होते हैं तो ध्रुव जुरेल भी अपना टेस्ट करियर शुरू करने का मौका पा सकते हैं।

–एजेंसी इनपुट के साथ