‘DC बनाम KKR’ में आज ये खिलाड़ी साबित हो सकते हैं अपनी टीम के लिए ‘X-Factor’

    -विनय कुमार 

    दिल्ली कैपिटल्स (DC) औऱ कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच IPL 2021 का दूसरा क्वालिफायर मुकाबला शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में आज शाम साढ़े सात बजे होगा। इस ताज़ा सीजन में दोनों ही टीमों का प्रदर्शन बहुत ही बेहतरीन रहा है। भले ही दिल्ली कैपिटल्स को पिछले मैच में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant Captain DC) के बटालियन में कुछ ऐसे जानदार और धारदार प्लेयर्स हैं जो आज के मुकाबले में अफलातून प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलाने की कूवत रखते हैं। 

    दूसरी तरफ, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने बीते सोमवार, 11 अक्टूबर को अपने पिछले मैच में ‘विराट’सेना ‘Royal Challengers Bengaluru’ को धूल चटाई है। इससे बेशक उसका  आत्मविश्वास चरम पर होगा। वैसे, IPL 2021 के इस सीजन में दोनों टीमों के बीच एक-एक मुकाबले हो चुके हैं,  जिसमें दोनों टीमों को एक-एक जीत मिली है। भारत में खेले गए पहले चरण के मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को पटखनी दी थी, तो वहीं, UAE में खेले जा रहे दूसरे चरण में शारजाह के मैदान में खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को हराया।

    दोनों के बीच मुकाबलों के आंकड़े 

    आईपीएल का इतिहास बताता है कि अब तक दोनों टीमों के बीच 28 मैच खेले गए हैं। जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 15 और दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 13 मुकाबलों में जीत हासिल हुई। आज के मैच में IPL 2021 के इस ताज़ा सीजन में तीसरी बार दोनों टीमें एक दूसरे खिलाफ मैदान ताल ठोकेंगे।

    इन खिलाड़ियों से है शानदार प्रदर्शन की उम्मीद

    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की टीम की तरफ से आज के मैच में ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan), पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) काफी महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकते हैं। अगर आज के मुकाबले में ये तीनों बल्लेबाज का बल्ला बोल गया, तो समझ लीजिए कि कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की कठिनाइयां बढ़ जाएंगी। और अगर, कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant Captain DC) का  विस्फोटक अंदाज टिक गया तब तो KKR की खैर नहीं। गौरतलब है कि टीम के घातक स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल (Axar Patel) शानदार फॉर्म में हैं। उनकी बोलिंग आज मारक साबित हो सकती है। उनके अलावा शिमरोन हेटमायर ,(Shimron Hetmyer) दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए एक्स फैक्टर (X-factor) साबित हो सकते हैं।

    KKR के ये खिलाड़ी हो सकते हैं तुरूप का इक्का

    कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम केे शानदार युवा बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill) और वेंकटेश अय्यर फिलहाल जानदार फॉर्म में हैं। इन दो खिलाड़ियों का दिल्ली कैपिटल्स (DC)  के खिलाफ आज के मुकाबले में टिककर खेलना जरूरी होगा। इसके अलावा हमेशा की तरह सुनील नरेन (Sunil Narain) टीम के लिए X-factor साबित तहो सकते हैं। सुनील नरेन ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के खिलाफ मैच में भी अपनी टीम के लिए X-Factor का काम किया और जीत हासिल करने में बड़ी भूमिका निभाई थी। 

    सुनील नरेन के अलावा शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) भी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम के लिए बड़े महत्वपूर्ण हैं। हां, अगर ऑल राउंडर  आंद्रे रसेल (Andre Russell) फिट हुए और मैदान में उतरे, तो कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को एनर्जी की नई टॉनिक मिल जाएगी। गौरहलब है कि, आंद्रे रसेल को अबू धाबी के मैदान में 26 सितंबर को ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK vs KKR Abu Dhabi IPL 2021) के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान इंजरी आई थी, जिसके बाद वो मैदान से बाहर ही रहे हैं। खबरें तो ये भी आ रही हैं कि, रसेल अभी पूरी तरह से  ठीक नहीं हुए हैं। ऐसे में आज दोपहर तक ही बताया जा सकेगा।

    कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)  संभावित PLAYING-XI

    शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain), नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (Wicketkeeper), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन,  वरुण चक्रवर्ती और शिवम मावी।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (DC) संभावित  PLAYING-XI 

    शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (Captain/Wicket-keeper), शिमरोन हेटमायर, टॉम कर्रन, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे और आवेश खान।