ipl-2021 sanju-samson-smashes-119-runs-in-63-deliveries-watch-video-of-full-inning
File Photo

    -विनय कुमार 

    इंडियन प्रीमियर लीग के सीज़न-14 (IPL 2021) के 40वें मैच में सोमवार, 27 सितंबर की शाम ‘राजस्थान रॉयल्स’ और ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (RR vs SRH) के बीच मुकाबला हुआ। प्लेऑफ (Play-off) की उम्मीदों को जिंदा रखने के नजरिए से ‘राजस्थान रॉयल्स’ के लिये यह मैच बड़ा महत्वपूर्ण था, जिसके मद्देनजर टीम के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बहुत ही शानदार खेल दिखाया। उनकी धुआंधार पारी की बदौलत RR का स्कोर 164 तक पहुंचाए। वहीं प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad) की टीम इस मुकाबले में जीत हासिल कर राजस्थान रॉयल्स का खेल खराब करने से भला कैसे पीछे हटती।

    राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने पहले विकेट के जल्दी गिर जाने के बाद टीम के ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) (36 रन) के साथ मिलकर पारी को संभाला और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की पार्टनरशिप की। यशस्वी जायसवाल के आउट होने के बाद  लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston) भी 4 रन बनाकर चलते बने। उसके बाद, संजू सैमसन ने महिपाल लोमरोर (Mahipal Lomror 29 नॉट आउट) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी निभाई और अपनी टीम के स्कोर को एक सम्मानजनक आंकड़े तक पहुंचाया।

    सैमसन ने शिखर धवन से छीन ली ऑरेंज कैप

    हालांकि अंतिम ओवर में सिद्धार्थ कौल (Siddharth Kaul) ने 2 विकेट चटका कर  राजस्थान रॉयल्स (RR) को और बड़े स्कोर की तरफ का रास्ता रोक दिया। इस बीच राजस्थान रॉयल्स के युवा कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने 57 गेंदों में 7 जानदार चौके और 3 शानदार छक्कों की मदद से 82 रनों की जबरदस्त पारी खेली और ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में अपना 15वां अर्धशतक पूरा किया। अपनी इस शानदार पारी के साथ ही संजू सैमसन (Sanju Samson) ताज़ा सीजन IPL 2021 में अब तक खे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

    आंकड़े बताते हैं कि संजू सैमसन ने इस ताज़ा सीजन की 10 पारियों में एक शानदार सेंचुरी और 2 जानदार हाफ सेंचुरी की बदौलत 433 रन बना लिए हैं और ऑरेंज कैप (Orange Cap IPL 2021) पर कब्जा जमा लिया। सैमसन ने ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के खिलाफ पिछले मुकाबले में 70 रन (not out) की पारी खेली थी और उसी लय को जारी रखते हुए एक बार फिर 82 रनों की पारी खेली। इस ताज़ा सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की होड़ की सूची में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 430 रन बनाकर दूसरे नंबर पर विराजमान हैं, जिन्होंने इस सीजन में 3 जानदार हाफ सेंचुरी ठोकी हैं। ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) 4 हाफ सेंचुरी की मदद से अब तक खेले मैचों में इस सीजन में 401 रन बना चुके हैं और इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं।

    रैना और रोहित के खास क्लब में जुड़ गया नाम

    हालांकि, इस मैच में जीत के लिए 165 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए SRH के कप्तान ने फिनिशर की भूमिका निभाते हुए विनिंग शॉट में चौका लगाया और राजस्थान रॉयल को शिकस्त दे दी। लेकिन, इससे पहले इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने जो बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली, उसके साथ ही वे आईपीएल के इतिहास में 3000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। सैमसन ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में 3000 रन बनाने वाले 19वें खिलाड़ी बन गए।  हालांकि, IPL में सबसे तेज 3000 रन पूरा करने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में उनका नाम 5वें  नंबर पर है। आईपीएल के पन्ने बताते हैं कि संजू सैमसन (Sanju Samson)  113 पारियों में 3000 रनों के आंकड़े को चूमा है। इस सूची में टॉप पर हैं ‘पंजाब किंग्स’ के लापता  केएल राहुल (80 पारियां), जिन्होंने इसी सीजन में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (RR vs PBKS UAE IPL 2021) के खिलाफ खेले गए मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वहीं, सुरेश रैना (Suresh Raina 113 पारियां), अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane 104) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma 109) का नाम भी इस सूची में शामिल है।

    टॉप पर काबिज हैं ‘Universe Boss’

    गौरतलब है कि ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में सबसे तेज 3000 रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के महाविस्फोटक बल्लेबाज “यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल (Universe Boss Chris Gayle) के नाम है, जिन्होंने सिर्फ 75 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था। वहीं, केएल राहुल ,(KL Rahul) ओवरऑल आंकड़ों में दूसरे नंबर पर काबिज हैं। इस सूची में डेविड वॉर्नर (David Warner 94 पारियां), सुरेश रैना (Suresh Raina 103 पारियां), एबी डिविलियर्स (AB de Villiers 104 पारियां), अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane 104 पारियां), रोहित शर्मा (Rohit Sharma 109 पारियां) और संजू सैमसन (Sanju Samson 113) का नाम शामिल है।