ipl-2022-csk-vs-kkr-indian-premier-league-2022-chennai-super-kings-vs-kolkata-knight-riders-first-match-wankhede-stadium-mumbai-ravindra-jadeja-shreya-iyer

बता दें कि, आईपीएल के पिछले सीजन का फ़ाइनल मैच इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था।

    नई दिल्ली, इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें (Indian Premier League 15) सीजन का आज से आगाज होने वाला है। आज का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच खेला जाएगा। इस बार चेन्नई के कप्तान की कमान ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) संभालने वाले हैं। वहीं, केकेआर के कप्तान के तौर पर युवा भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreya Iyer) नज़र आने वाले हैं। बता दें कि, आईपीएल के पिछले सीजन का फ़ाइनल मैच इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था। आईपीएल के पिछले सीजन की ट्रॉफी चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने नाम की थी। 

    आईपीएल के 15वें (IPL 15) सीजन में इस बार 2 नई टीमें शामिल हुई है। इस बार आईपीएल में लखनऊ सुपरजाइंट्स और गुजरात टाइटन्स के रूप में दो नयी टीम आईपीएल में पदार्पण करेंगी। आईपीएल के 15वें सीजन की शुरुआत से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स को दो बड़े झटके लगे।

    चेन्नई (CSK) के तेज गेंदबाज दीपक चाहर चोट की वजह से शुरुआती मैचों में नज़र नहीं आएंगे। दीपक चेन्नई के लिए एक अहम खिलाड़ी हैं। चेन्नई ने दीपक को 14 करोड़ रूपये में खरीदा हैं। भारत और वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान ही दीपक को चोट लग गई थी, जिसके बाद वह जल्द अपनी चोट से उबरने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, चेन्नई के खिलाड़ी मोईन अली भी टीम के पहले मैच में में दिखाई नहीं देने वाले है।  वीजा मिलने में देरी की वजह से मोईन अली भी चेन्नई की टीम से देर से जुड़ पाए।

    कोलकाता (KKR) की सबसे मजबूत कड़ी उनकी स्पिन गेंदबाजी है। कोलकाता की तरफ से खेलने वाले सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती टीम के लिए अहम साबित हो सकते है। चेन्नई के लिए ओपनिंग चुनना काफी मुश्किल हो गया है। चेन्नई के पास डेवोन कॉन्वो और रॉबिन उथप्पा के रूप में दो ओपनिंग बल्लेबाज मौजूद हैं। वहीं, चेन्नई आज के मैच में रॉबिन उथप्पा और ऋतुराज गायकवाड़ से ओपन करवा सकती है। वहीं, कोलकाता वेंकटेश अय्यर के साथ अजिंक्य रहाणे को ओपन करवा सकता है।

    आज का मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेला जाने वाला है। इस स्टेडियम में चेन्नई का रिकॉर्ड कोलकाता से काफी बेहतर है। चेन्नई ने वानखेड़े स्टेडियम में 19 मैचों में 12 मैच जीते हैं और 7 मैच हारे हैं। वहीं कोलकाता ने 12 मैच खेले हैं और सिर्फ 1 मैच अपने नाम कर पाएं है। कोलकाता ने इस मैदान पर अपना इकलौता मैच साल 2012 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीता था।

    बता दें कि आज से शुरू होने वाले आईपीएल (IPL 2022) की कवरेज स्टार स्पोर्ट्स पर होगी, इसके साथ ही क्रिकेट फैन्स डिज्नी हॉट्स्टार पर भी मैच को देख सकेंगे। आईपीएल का पहला मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े 7 बजे से शुरू होगा।

    संभावित प्लेइंग इलेवन 

    कोलकाता नाइट राइडर्स: वेंकटेश अय्यर, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), सैम बिलिंग्स (कीपर), नीतीश राणा, आंद्र रसेल, सुनील नरेन, चमिका करुणारत्ने, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, उमेश यादव। 

    चेन्नई सुपर किंग्स: ऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, डेवोन कॉन्वे, अंबाती रायुडू, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (कीपर), ड्वेन ब्रावो, राजवर्धन हंगारगेकर, महेश तीक्षणा, एडम मिल्ने।