केएस भारत और ग्लेन मैक्सवेल (Photo Credits-Twitter)
केएस भारत और ग्लेन मैक्सवेल (Photo Credits-Twitter)

    -विनय कुमार 

    ताज़ा खबरों के मुताबिक, RCB (Royal Challengers Bangalore) IPL 2022 से पहले होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले अपनी टीम के सिर्फ 2 मौजूदा खिलाड़ियों को रिटेन करेगी। गौरतलब है कि, IPL T20 TOURNAMENT के सभी फ्रेंचाइजी को 30 नंवबर तक अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट BCCI को देने को कहा गया है।

    BCCI के ताज़ा नियमों के अनुसार, आईपीएल की टीमें मेगा नीलामी से पहले सिर्फ 4 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है, जिसमें से 2 खिलाड़ी विदेशी हो सकते हैं। इसके साथ ही इसके लिए आईपीएल में शामिल सभी टीमों को खिलाड़ियों को रिटेन करने और अन्य खर्चों के लिए खर्च करने के लिए 90 करोड़ रूपयों का पर्स मिलेगा। वैसे भी इस ताज़ा सीजन में 2 नई टीमों, लखनऊ और अहमदाबाद, के पास रिटेनशन से पहले 3 खिलाड़ियों को चुनने का हक होगा। और उनमें से 2 भारतीय खिलाड़ी और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं।

    खबरों के मुताबिक, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) को रिटेन करने वाली है। गौरतलब है कि विराट कोहली पहले ही ‘रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू’ (RCB) की कप्तानी छोड़ने का एलान कर चुके हैं। ध्यान देने वाली बात ये भी है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए अगले सीजन में एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) भी नहीं होंगे, क्योंकि, उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं। 

    गौरतलब है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के इतिहास में विराट कोहली (Virat Kohli) ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इसके साथ ही आने वाले सीजन में भी वे इस टीम के लिए खास भूमिका अदा करेंगे।

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि, ग्लैन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने IPL 2021 के सीजन में बढ़िया प्रदर्शन किया था। उन्होंने पिछले सीजन में 513 रन बनाए थे और  सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे पांचवें नंबर पर थे। बेहतरीन बल्लेबाजी के अलावा वे टीम की लिए बोलिंग भी करते रहे हैं। यही नहीं उनकी फील्डिंग भी गज़ब की रही है। ज़ाहिर है कि RCB ऐसे शानदार खिलाड़ी को खोना नहीं चाहेगी। इसलिए उन्हें रिटेन करना चाहेगी।