KL-RAHUL
File Pic

    -विनय कुमार 

    आईपीएल में पिछले 4 सीजन से लगातार छठे नंबर पर रहने वाली टीम पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS) आईपीएल में एक ट्रॉफी को तरस रही है। गौरतलब है कि बीते 2 सीजन से धुआंधार बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul Captain) ने टीम की कप्तानी संभाली है। हालांकि, उनकी बल्लेबाजी लाजवाब रही है, लेकिन उनकी कमान में टीम ज्यादा आगे नहीं बढ़ सकी है। गौरतलब है कि निजी प्रदर्शन  की बात की जाए तो केएल राहुल ने IPL 2020 में ऑरेंज कैप (Orange Cap) जीती थी और IPL 2021 में वह सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे पायदान पर थे। अब पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी IPL 2022 यानी आईपीएल के 15वें सीजन के लिये होने वाले मेगा ऑक्शन में अपनी टीम को नए तरीके से बनाना चाहेगी। 

    मेगा ऑक्शन (Mega Auction IPL T20) से पहले BCCI ने मौजूदा पुरानी टीमों के लिये अभी तक रिटेंशन पॉलिसी (retention policy) जारी नहीं की है। लेकिन सभी टीम उन खिलाड़ियों की सूची बनाने लग गई है, जिन्हें रिटेशन के दौरान वो तरजीह देना चाहती हैं। इस मामले पर जब पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की टीम के सह-मालिक नेस वाडिया (Co-owner Ness Wadia) से पूछा गया कि क्या उनकी टीम केएल राहुल (KL Rahul) को रिटेन करेगी ? इस सवाल पर उन्होंने क्या कहा जानिए।

    गौरतलब है कि बीते दिनों में कई रिपोर्ट सामने आई हैं, जिसके मुताबिक, केएल राहुल (KL Rahul) पंजाब किंग्स (PBKS) के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर सकते हैं। हालांकि ऐसा पहली बार है जब इस मामले में किसी आधिकारिक व्यक्ति की ओर से बयान आया है। पंजाब किंग्स के को-ओनर नेस वाडिया ने ‘NDTV 24X7’ से अपनी खास बातचीत में सीधे तो नहीं कहा, लेकिन गोलमोल सा जवाब दिया। न तो उन्होंने केएल राहुल को पक्के तौर पर रिटेन करने की बात कही है और न ही उन्हें टीम से रिलीज करने की बात की।

    एक खिलाड़ी से कंपलीट नहीं होती टीम।

    नेस वाडिया ने कहा, “यूं तो टीम में केएल राहुल (KL Rahul) के अलावा भी कई खिलाड़ी हैं। मैंने हमेशा ही कहा है कि केवल एक खिलाड़ी से आपकी पूरी टीम नहीं बनती है। मैं स्पष्ट कहना चाहूंगा कि हर खिलाड़ी का टीम में अपना विशेष महत्व है। और एक बात जो हमने सीखी है, कि कैसे टूर्नामेंट के दौरान (IPL T20 TOURNAMENT) खुद को एडजस्ट और एडॉप्ट कर सकें। कोई भी टीम जो एक खिलाड़ी पर ही काफी भरोसा करती है, वो प्लेयर उस टीम के लिए मानो एक बोझ बन जाता है।”

    Right To Retain पर क्या बोले नेस वाडिया

    तस्वीर साफ हो चुकी है कि अगले सीजन, IPL 2022 में 8 की बजाय 10 टीम हिस्सा लेगी। दो नई टीमें अहमदाबाद (Ahmedabad) और लखनऊ (Lucknow) भी मैदान में ताल ठोकेगी। इसी के मद्देनजर IPL 2022 के लिये जो ऑक्शन होगा, वो मेगा ऑक्शन (IPL MEGA AUCTION) होगा और हर फ्रैंचाइजी टीम के ज्यादातर खिलाड़ी पूल में शरीक होंगे। इसका मतलब साफ है कि कई खिलाड़ी अब अपनी पुरानी टीम की बजाय नई टीम में शामिल नज़र आएंगे।

    केएल राहुल (KL Rahul) को रिटेन करने के प्रश्न पर नेस वाडिया ने आगे कहा, “मेरा मानना है कि केएल राहुल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।  2 साल पहले उन्होंने जिन चुनौतियों का सामना करने के बाद, जैसी  वापसी की, वह देखने वाली रही। वो लगातार फॉर्म में बने रहने वाले प्लेयर्स में से एक हैं। लेकिन, जैसा कि मैंने पहले ही कहा, कि टीम 11 खिलाड़ियों (Playing-XI) से बनती है एक खिलाड़ी से नहीं। और जहां तक ‘Right To Retain’ का प्रश्न है, जो भी होगा हम उस स्थिति के लिए तैयार रहेंगे। यही तो IPL है। हमने अपने-आपको परिस्थितियों के मुताबिक एडजस्ट करना सीख लिया है। और, स्थितियों के साथ मुस्कराते हुए आगे बढ़ते हैं।”

    बीते 4 सीजन से छठे नंबर पर है ‘पंजाब किंग्स’

    गौरतलब है कि पंजाब किंग्स (PBKS) बीते 4 सीजन से लगातार छठे नंबर पर रही है। इन 4 में से पिछले 2 सीज़न से केएल राहुल (KL Rahul) ने टीम की कप्तानी संभाली है। हालांकि, उनका निजी प्रदर्शन बेहतरीन रहा है, लेकिन बतौर टीम के कप्तान वो सफल नहीं हो पाए हैं। अब देखना ये है कि पंजाब किंग्स (Punjab Kings) उन्हें अगले सीजन में रिटेन करती है या नहीं।