File Photo
File Photo

    बीते रविवार, 24 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए हाई वोल्टेज मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को बहुत ही बुरी तरह हराया। वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान ने भारत को शिकस्त दी। लेकिन, भारत की वो बस एक हार अब इस ताज़ा एडीशन के ‘ICC T20 World Cup, 2021’ हार ने भारतीय टीम की आगे की राह बेहद कठिन कर दी है। ‘विराट’सेना के लिए अब एक भी हार भारत को पटरी से उतार देगी।

    नज़ारे बताते हैं कि वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अब भारत को अपने बचे हुए सभी मैच जीतने होंगे। अगला मैच 31 अक्टूबर की शाम को न्यूज़ीलैडइ के खिलाफ (India vs New Zealand World Cup, 2021) खेला जाना है। इतिहास गवाह है कि, T20 वर्ल्ड कप में अब तक एक भी मैच में भारत की टीम न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाई है। हालांकि, इस वर्ल्ड कप में वो होते दिख रहा है जो कभी नहीं हुआ।

    पाकिस्तान हमेशा हारता रहा, लेकिन अबकी जीत गया। ऐसे में हो सकता है अबकी वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को भारत पटखनी देने में कामयाब हो जाए। अगर हम अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट के रिकॉर्ड्स देखें तो भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच अब तक कुल 16 मुकाबले खेले गये हैं, जिसमें दोनों देशों की टीम बराबरी पर रही हैं। दोनों ने 8-8 मुकाबले जीते हैं। हालांकि, इन आठ जीत में से 2 मैच भारत ने सुपर ओवर में जीते हैं।

    इस ताज़ा वर्ल्ड कप की बात की जाए तो बीते मंगलवार, 26 अक्टूबर को खेले गए मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड (Pakistan vs New Zealand T20 World Cup, 2021) को बड़े ही रोमांचक मैच में हरा दिया। यानी, इस वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड की टीम को भी भारत की तरह पाकिस्तान के हाथों हार मिली। अब, 31 अक्टूबर को भारत के खिलाफ खेला जाने वाला होने वाला मुकाबला वर्चुअल नॉकआउट मैच बन गया है। इस बेहद महत्वपूर्ण मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हैडिन (Brad Haddin) ने ‘विराट’सेना की खामियों पर गौर कराया और कहा कि अगर इन कमजोरियों को दूर नहीं किया गया तो भारत की टीम जल्द ही टूर्नामेंट से निकल जाएगी।

    वर्ल्ड कप में विराटसेना के सामने है ये परेशानी

    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर- बल्लेबाज ब्रैड हैडिन (Brad Haddin) के मुताबिक, ‘ICC T20 World Cup, 2021’ में टीम इंडिया के लिये टीम में पेस ऑल-राउंडर की कमी बहुत भारी पड़ सकती है। गौरतलब है कि, बीते रविवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये अपने पहले मैच में टीम इंडिया सिर्फ 5 गेंदबाजों के साथ मुकाबला के लिए मैदान में उतरी थी और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) बतौर बल्लेबाज नज़र आए थे।

    पीठ की सर्जरी के बाद से ही भारतीय टीम के ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या T20 Cricket में भारत और आईपीएल में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के लिये फिनिशर के तौर पर खेल रहे हैं। इस बात की पुष्टि खुद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने भी पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan T20 World Cup, 2021 Dubai) मैच से पहले की थी। उन्होंने कहा था कि हार्दिक पांड्या इस ताज़ा वर्ल्ड कप में भारत के लिए नंबर 6 पर बल्लेबाज के तौर पर उतरेंगे।

    भारत के लिए आया कॉल लेने का वक्त

    ‘Fox Cricket’ से अपनी खास बातचीत में ब्रैड हैडिन (Brad Haddin) ने कहा, “भारत के लिये इस कैंपेन (T20 World Cup, 2021) में सबसे बड़ी परेशानी छठे गेंदबाज की है। हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) बोलिंग नहीं कर रहे हैं। ऐसे में अब क्या वो (टीम इंडिया) अपनी उस रणनीति पर शक करेंगे, जो कि लंबे वक्त से कामयाब रही है। या फिर, वो छठे बोलर के ऑप्शन को चुनते हुए ऑल-राउंडर को टीम में शामिल करेंगे। ऐसे में उनके (भारतीय टीम)  सामने कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं, जिसपर उन्हें फैसला एल न होगा।”

    इंडिया नहीं दबाएगा ‘पैनिक बटन’

    गौरतलब है कि भारतीय टीम के सिलेक्टर्स ने ‘ICC T20 World Cup, 2021’ के आरंभ होने से कुछ समय पहले ही ऑल राउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को अपनी 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया था, ताकि उनका उपयोग जरूरत पड़ने पर किया जा सके। हालांकि, देखा जाए तो T20 Cricket में उन्हें बल्लेबाजी का बहुत कम ही मौका मिला है,  जिसके करा उनके इस फॉर्मेट में रन बनाने की गति पर कुछ कमेंट नहीं किया जा सकता।  

    ब्रैड हैडिन (Brad Haddin) ने आगे कहा, “मुझे नहीं लगता कि भारतीय टीम ज्यादा परेशान होगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली (Virat Kohli) का यही बयान था कि हम बेहतर टीम (India vs Pakistan T20 World Cup, 2021, Dubai) से हारे हैं और ऐसा खेल में होता  रहता है। यह टूर्नामेंट का पहला मुकाबला था। वो भी (पाकिस्तान) दुनिया की सबसे अच्छी टीमों की तरह T20 क्रिकेट में खेलना जानते हैं। विराट का यह जवाब बहुत अच्छा है। इसलिए मुझे नहीं लगता कि वो आगे की रणनीति के लिए ज्यादा चिंतित होंगे।”

    – विनय कुमार