कर्टिस कैंफर (Photo Credits-Cricket Ireland)
कर्टिस कैंफर (Photo Credits-Cricket Ireland)

    -विनय कुमार 

    UAE और Oman में खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंंटमें  यूएई और ओमान में पहले दिन से ही रोमांच देखने मिल रहा है। इस ताज़ा वर्ल्ड कप के पहले दिन दिन स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश (SCO vs BAN T20 WC 2021) जैसी मजबूत टीम को हरा दिया। तो, बीते सोमवार, यानी कल 18 अक्टूबर को खेले गए दूसरे दिन ऑयरलैंड और नीदरलैंड के बीच हुए मैच (IRE vs NED T20 WC) में वह कीर्तिमान बन गया, जो वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के पिछले 14 साल के इतिहास में नहीं हुआ। ऑयरलैंड के गेंदबाज कर्टिस कैंफर (Curtis Camhpher) ने इस मैच में हैट्रिक ही नहीं लगाई, बल्कि लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट चटकाकर नया इतिहास रच दिया। इस नए रिकॉर्ड के साथ कैंफर रातों-रात मशहूर हो गए। कैंफर का यह करिश्मा सोशल मीडिया पर वारयल हो चुका है। गौरतलब है कि, कर्टिस कैंफर से पहले ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT’ में एक हैट्रिक (T20 WC Hat Trick) जरूर लगी थी, लेकिन 4 गेंदों में 4 विकेट के चौके लगाने का करिश्मा पहली ही बार हुआ है। 

    ओवरऑल T20 Cricket की बात की जाए तो कर्टिस कैंफर से पहले अफगानिस्तान के धाकड़ स्पिनर-ऑल राउंडर राशिद खान (Rashid Khan) और श्रीलंका के दिग्गज तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने लगातार 4 विकेट चटकाए ज़रूर हैं, लेकिन यह वर्ल्ड कप की बात है। गौरतलब है कि राशिद खान ने करीब दो साल पहले ही 2019 में ऑयरलैंड (Rashid Khan against Ireland) और लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga against New Zealand) ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी साल, 2021 में खेले गए मैच में लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट हासिल किय थे। आपको याद दिला दें कि लसिथ मलिंगा T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक बनाने वाले दुनिया के  इकलौते गेंदबाज हैं।

    पहली T20 हैट्रिक ब्रेट ली ने ली

    ‘T20 WORLD CUP’ के इतिहास की बात की जाए तो कर्टिस कैंफर की तरफ से लगाई गई यह दूसरी हैट्रिक रही। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया क्रिक्रेट टीम के महाघातक तेज़ गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जो वर्ल्ड कप में हैट्रिक कर चुके हैं। लेकिन, कल के मैच में कर्टिस कैंफर ने ब्रेट ली को पछाड़ते हुए लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले वर्ल्ड कप के पहले गेंदबाज बन गए।

    कठिन होगा इस रिकॉर्ड को तोड़ना 

    इसमें कोई दो राय नहीं कि T20 Cricket में एक ओवर में लगातार 5 और 6 चौके-छक्के लग सकते हैं, लेकिन लगातार चार-पांच गेदों में इतने ही विकेट हासिल करना किसी भी गेंदबाज के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। ऐसे में ये भी कहना गलत नहीं होगा कि अब वर्ल्ड कप में जिसपर किस्मत मेहरबान होगी उसक ही खाते यह उपलब्धि आ सकेगी।