जसप्रीत बुमराह और डेल स्टेन मुरीद हो गए ‘इस’ गेंदबाज के, आईपीएल के इतिहास के बेस्ट ओवर ने जीता दिल

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के सुपरस्टार घातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi) की खूब तारीफ़ की है। IPL के दूसरे चरण की तीसरी भिडंत कल मंगलवार, 21 सितंबर को UAE में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स (Rajasthan Royals vs Punjab Kings) के बीच हुई, जिसमें राजस्थान रॉयल्स की खतरनाक गेंदबाजी के सामने जीत रही पंजाब किंग्स की टीम बिखर गई और राजस्थान रॉयल्स ने बेहद रोमांचक तरीके से मैच जीत लिया। राजस्थान रॉयल्स के युवा तेज़ गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने इस मैच के अंतिम ओवर की ऐसी मारक गेंदबाजी की कि पंजाब किंग्स के होशो-हवास उड़ गए। आखिरी ओवर में पंजाब किंग्स को जीत के लिए सिर्फ 4 रनों की जरूरत थी।

    अंतिम ओवर की शुरुआत में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) 2 विकेट के नुकसान पर बड़ी ही मजबूत स्थिति में मैच जीतने की राह पर थी। हाथ में 8 विकेट सुरक्षित बचे हुए थे और 6 गेंदों में सिर्फ 4 रन बनाने थे। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson Captain Rajasthan Royals) ने 20 साल के युवा तेज़ गेंदबाज कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi) पर दांव चलने का रिस्क लिया और मैच के आखिरी ओवर की गेंदबाजी की जिम्मेदारी दी। कार्तिक त्यागी ने इस चुनौती को अवसर में बदल डाला और पंजाब किंग्स (PBKS) के बल्लेबाज़ों पर कहर बनकर टूटे।

    पहले तो कार्तिक त्यागी ने सिर्फ 1 रन दिया और 2 विकेट उड़ा दिए, जिसमें पंजाब किंग्स के बल्लेबाज निकोलस पूरन (Nicolas Pooran) भी शामिल थे। इस मैच में बेहद कसी हुई गेंदबाजी की वजह से ‘राजस्थान रॉयल्स’ ने 2 रन से ‘पंजाब किंग्स’ को हरा दिया और इस ताज़ा जीत के साथ टीम IPL 2021 के प्वाइंट्स टेबल में अब तक खेले 8 मैचों में 4 जीत के बाद 8 प्वाइंट्स लेकर 5 वें पायदान पर पहुंच गई।

    इस बेहद रोमांचक मुकाबले को लेकर सोशल मीडिया पर ‘मुंबई इंडियंस’ के सुपरस्टार महाघातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कार्तिक त्यागी की “बेहद असरदार ओवर” के लिए तारीफ की।

    जसप्रीत बुमराह ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर लिखा- “क्या ओवर रहा, #कार्तिक त्यागी ! उस तरह के दबाव में शांत दिमाग से बेहतरीन काम किया। बेहद प्रभावशाली.”

    साउथ अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने कार्तिक त्यागी के जानदार ओवर को T20 Cricket के इतिहास में अब तक के बेस्ट अंतिम ओवरों में से एक करार दिया।

    डेल स्टेन ने ट्वीट किया, “सर्वश्रेष्ठ अंतिम ओवर (defending) के करीब ! गज़ब।”

    ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने ‘पंजाब किंग्स’ की मुट्ठी से जीत छीन ली। युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन ने कहा कि उनकी टीम ‘राजस्थान रॉयल्स’ ने कभी हार नहीं मानी थी, हालांकि, ‘पंजाब किंग्स’ की तरफ से कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings PBKS) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने घातक बल्लेबाजी करते हुए शुरुआती साझेदारी के लिए 120 रन जोड़े और जीत करीब-करीब पक्की लग रही थी।

    संजू सैमसन ने कहा, “मजेदार बात ये रही कि हमें यकीन था कि हम जीत सकते हैं। और इसी यकीन के साथ मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) और कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi) के ओवर आखिर के लिए रखा। क्रिकेट एक दिलचस्प खेल है। हम बस जीत के लिए लड़ते और उसी विश्वास के साथ खेलते रहे। मैं हमेशा अपने बोलर्स पर भरोसा करता हूं। यही वजह है कि मैंने उन दो ओवरों को आखिर तक रखा।”