jasprit-bumrah

    Loading

    विनय कुमार

    नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में केपटाउन के मैदान में भारतीय टीम के खतरनाक तेज़ गेंदबाज  जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहर ढा दिया। उन्होंने अपनी पहली पारी की गेंदबाजी में साउथ अफ्रीका के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।  

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि टेस्ट क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह का यह 7वां ‘5 Wickets Hall’ है। इस पारी में जसप्रीत ने विपक्षी टीम के गेंदबाज मार्को जेनसेन (Marco Jansen) से उधार चुकता कर लिया। उन्होंने इसी मैदान में उनसे बदला ले लिया, इनको क्लीन बोल्ड करके। गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका की पहली पारी के 63वें ओवर की बल्लेबाजी में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने मार्को जेनसन को अपनी खतरनाक गेंद को क्लीन बोल्ड कर शिकार बनाया।आपको याद दिला दें कि इस सीरीज के जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मार्को जेनसन ने बुमराह के खिलाफ बाउंसर गेंदबाजी की थी और उनपर आंखें तरेरी थी। जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में जेनसेन और बुमराह के बीच जुबानी जंग भी देखी गई थी। ऐसे में जब इस ताजा टेस्ट मैच में जसप्रीत और जेनसेन का सामना हुआ तो नजारा देखने लायक था। जसप्रीत ने बदला ले लिया।

    जसप्रीत बुमराह ने भी केपटाउन में अपनी बोलिंग के दौरान मार्को जेनसेन को बाउंसर गेंद भी फेंकी। और, एक गेंद में तो जेनसन चलता कर दिए गए। जसप्रीत ने जैसे ही जेनसेन को बोल्ड किया, उन्होंने अपने शांत मुद्रा से जाता दिया कि वो सवा सेर हैं।

    कप्तान कोहली उछल पड़े

    टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) जेनसेन के बोल्ड होते ही अपने सिग्नेचर आक्रमक अंदाज में जश्न मनाते दिखे।

    बहरहाल, इस मैच की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका टीम पहली पारी में 210 रन पर ऑल आउट हो गई। इस तरह से भारत पहली पारी में 13 रन की बढत के साथ अपनी दूसरी पारी की बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी। भारत ने अपनी दूसरी पारी में केएल राहुल (KL Rahul) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के दो विकेट के नुकसान पर 57 रन बनाए हैं। दूसरे दिन के खेल खत्म होने तक क्रीज़ पर भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) 14 और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) 9 रन बनाकर बरकरार हैं।