Happy Birthday Manoj Tiwary

    नई दिल्ली : मनोज कुमार तिवारी (Manoj Kumar Tiwary) एक भारतीय क्रिकेटर (Indian Cricketer) और राजनीतिज्ञ (Politician) है। इनका जन्म 14 नवंबर 1985 को पश्चिम बंगाल (West Bengal) के हावड़ा शहर (Howrah City) में हुआ था। आज मनोज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे है। यह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और वह एक बढ़िया लेग स्पिन गेंदबाज (Leg Spin Bowler) भी है।

    मनोज घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व करते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली डेयरडेविल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेल चुके है। इन्होंने भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 20-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। मनोज वर्ष 2021 में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस राजनीतिक दल में शामिल हुए और बाद में पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए चुने गए।

    मनोज ने 2007-08 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, अपनी एकमात्र पारी में केवल 2 रन बनाए।  2011 में युवराज सिंह के फेफड़ों के संक्रमण के कारण श्रृंखला से बाहर होने के बाद मनोज को उस स्थान पर वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया था। मनोज ने श्रृंखला में चौथा और पांचवां एकदिवसीय मैच खेला था। 

    मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया

    मनोज को नवंबर-दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे के लिए टीम में शामिल किया गया था। इन्होंने चेन्नई में 5वां एकदिवसीय मैच खेला जब भारत को मैच के पहले ही ओवर में सिर्फ 1 रन पर 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। मनोज ने तब एक मजबूत पारी का निर्माण किया जिसने ऐंठन के बावजूद अपना पहला एकदिवसीय शतक बनाया और अपना शतक पूरा करने के तुरंत बाद सेवानिवृत्त हो गए। अंत में, भारत ने मैच में 34 रनों से जीत हासिल की थी और इन्हें इस मैच जीतने वाली पारी के लिए मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया।

    पहला तिहरा शतक बनाया

    मनोज 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में बंगाल के लिए नौ मैचों में 366 रन के साथ अग्रणी रन-स्कोरर थे। नवंबर 2018 में, 2018-19 रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के खिलाफ बंगाल के लिए बल्लेबाजी करते हुए, मनोज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पांचवां दोहरा शतक बनाया। जनवरी 2020 में, 2019-20 रणजी ट्रॉफी में, इन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में नाबाद 303 रनों के साथ अपना पहला तिहरा शतक बनाया।

    पंजाब ने 2018 आईपीएल नीलामी में खरीदा  था

    मनोज को इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स ने साइन किया था।  2010 के आईपीएल सीजन से पहले, इन्हें मोइसेस हेनरिक्स के बदले कोलकाता नाइट राइडर्स में ट्रेड किया गया था।  इंडियन प्रीमियर लीग के चौथे संस्करण की नीलामी में इन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने साइन किया था। इन्होंने 2012 प्रतियोगिता के फाइनल में कोलकाता के लिए विजयी रन बनाए।  फरवरी 2017 में, मनोज को 2017 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स टीम द्वारा खरीदा गया था और जनवरी 2018 में, इन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 2018 आईपीएल नीलामी में खरीदा था।

    राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया 

    मनोज फरवरी 2021 में ममता बनर्जी की अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। इन्हें शिबपुर में 2021 पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव के लिए एक उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। मनोज सीट जीतकर पश्चिम बंगाल की विधान सभा के सदस्य है। मनोज पश्चिम बंगाल मंत्रालय में खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किए गए।