Mushfiqur Rahim first batsman dismissed by obstructing fielding

Loading

मीरपुर: बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट (BAN vs NZ 2nd Test) के शुरूआती दिन एक अजीबोगरीब घटना में ‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ के लिए आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बने।

रहीम ने 41वें ओवर की चौथी गेंद पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की उछलती हुई गेंद का बचाव करने के बाद गेंद को रोकने के लिए अपना दायां हाथ उठाया। न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने अपील की और मैदानी अंपायर ने इसे टीवी अंपायर अहसान रजा को रेफर किया जिन्होंने रहीम को आउट किया। 

नियम 37.1.2 के अनुसार, ‘‘स्ट्राइकर को क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने के लिए तब आउट माना जायेगा, अगर वह अपना विकेट बचाने के लिए गेंदबाज द्वारा फेंकी गयी गेंद को जानबूझकर उस हाथ से रोकता है जिससे उसने बल्ला नहीं पकड़ा हुआ है। यह पहली स्ट्राइक या इसके बाद दूसरी स्ट्राइक पर भी लागू होगा। ”

इस तरह से आउट होने को पहले ‘हैंडल द बॉल’ करार किया जाता था, लेकिन 2017 में नियमों में बदलाव से इसे ‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ की श्रेणी में डाल दिया गया। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन भारत के खिलाफ 2001 में ‘हैंडलिंग द बॉल’ से आउट दिये जाने वाले अंतिम बल्लेबाज थे। रहीम 35 रन बनाकर बांग्लादेश के शीर्ष स्कोरर रहे जबकि मेजबान टीम 67 ओवर में 172 रन पर सिमट गयी।