Mumbai Indians

    शारजाह. जिम्मी नीशाम और नाथन कूल्टर नाइल की अनुशासित गेंदबाजी के बाद ईशान किशन के आक्रामक अर्धशतक के दम पर मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के ‘करो या मरो’ के मुकाबले में मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हराकर प्लेआफ में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी है। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसे उनके गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया ।

    रॉयल्स की टीम नौ विकेट पर 90 रन ही बना सकी और मुंबई ने यह लक्ष्य 8 . 2 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया । ईशान ने फॉर्म में लौटते हुए 25 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन बनाये । आठवें ओवर में चेतन सकारिया को दो छक्के लगाने के बाद उन्होंने नौवें ओवर में मुस्ताफिजूर रहमान को पहले चौका लगाया और फिर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक और टीम की जीत की औपचारिकता पूरी की ।

    इससे पहले कप्तान रोहित 13 गेंद में 22 रन बनाकर और सूर्यकुमार यादव 13 रन बनाकर आउट हुए । इस जीत के बाद मुंबई के 13 मैचों में 12 अंक है और कोलकाता नाइट राइडर्स के भी समान अंक हैं लेकिन बेहतर रन औसत के आधार पर वह अंकतालिका में चौथे स्थान पर है । मुंबई को अगले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद और केकेआर को रॉयल्स से खेलना है । दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर प्लेआफ में जगह बना चुकी हैं । इससे पहले रॉयल्स शारजाह में पहले बल्लेबाजी करने वाली किसी भी टीम के न्यूनतम टी20 स्कोर पर सिमट गई ।

    आईपीएल के यूएई चरण में पहला मैच खेल रहे नीशाम ने 12 रन देकर तीन विकेट लिये । उन्होंने पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाया चूंकि यहां गेंद बल्ले पर ठीक से नहीं आ रही थी । कूल्टर नाइल ने चार ओवर में 14 रन देकर चार विकेट लिये । नीशाम और कूल्टर नाइल ने मिलकर सिर्फ 26 रन दिये और सात विकेट चटकाये जिससे मैच रॉयल्स के हाथ से निकलता चला गया । जसप्रीत बुमराह ने 14 रन देकर दो विकेट लिये ।

    रॉयल्स की पारी चार ओवर के भीतर बिखर गई । एक समय उसका स्कोर एक विकेट पर 41 रन था और पावरप्ले के आखिरी ओवर में पांच विकेट 50 रन के भीतर गिर गए । मुंबई ने उसके बाद उसे मैच में वापसी नहीं करने दी । फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन (तीन) को जयंत यादव ने पवेलियन भेजा ।

    चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले शिवम दुबे और राहुल तेवतिया भी नहीं चल सके । कृणाल पंड्या की जगह नीशाम को टीम में शामिल करने का फैसला मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ । उन्होंने बिना प्रयोग किये सीधे विकेट पर गेंदबाजी की । एविन लुईस (19 गेंदों में 24 रन) ने आगाज अच्छा किया लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके । यशस्वी जायसवाल 12 रन बनाकर कूल्टर नाइल का शिकार हुए । (एजेंसी)