cricket

Loading

नई दिल्ली: आज यानी बुधवार 18 अक्टूबर को वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान (NewZealand-Afghanistan) के बीच मुकाबला होगा। यह रोचक मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में आज दोपहर 2 बजे होगा। वहीं हमेशा की ही तरह आज मैच का टॉस आधे घंटे पहले यानी दोपहर 1:30 बजे होगा।

चोटिल केन विलियमसन बाहर 
जानकारी हो कि, न्यूजीलैंड के अलहदा कप्तान केन विलियमसन का अंगूठा फ्रैक्चर हो गया है। दरअसल न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बीते शनिवार 14 अक्टूबर को ही इसकी पुष्टि की थी। जी हां, विलियमसन को बीते शुक्रवार यानी 13 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच में चोट लग गई थी। जिस चलते वो 78 रन के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटे थे।

अब उनके कवर के रूप में टॉम ब्लंडेल को आए हैं। हालांकि विलियमसन टीम के साथ रहेंगे और उनके खेल में अगले महीने तक वापसी की उम्मीद है। उनकी गैरमौजूदगी में टॉम लैथम टीम की कप्तानी करेंगे।

दोनों टीमों का आज चौथा मैच
बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 में दोनों टीमों के लिए यह चौथा मुकाबला होगा। न्यूजीलैंड अपने तीनों शुरुआती मुकाबले जीत चूका है। उसने पहले मैच में इंग्लैंड, दूसरे में नीदरलैंड और तीसरे में उसने बांग्लादेश को हराया था। वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान तीन में से मात्र एक मैच जीता बाकि दो में उसे हार मिली है। उसे अपने पहले मैच में बांग्लादेश और दूसरे में भारत के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन तीसरे मैच में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को पटाकर बड़ा उलटफेर किया था। जिसकी किसी को भी आशंका नहीं थी.

हेड-टु-हेड 
अब आंकड़ों की बात करें तो न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच अब तक कुल जमा 2 वनडे खेले गए हैं। इन दोनों में न्यूजीलैंड को जीत मिली। वहीं दोनों मैच 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में ही खेले गए थे। इसके अलावा दोनों टीमों के बीच अभी तक और कोई वनडे नहीं खेला गया।

क्या कहती है पिच 
चेपॉक स्टेडियम को देखें तो यहां पिच स्पिनर्स के लिए मददगार रहती है। इस स्टेडियम में अब तक कुल 25 वनडे इंटरनेशनल खेले गए हैं। यहां पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने 14 और दूसरे इनिंग में बैटिंग करने वाली टीम ने 10 मैच में कब्ज़ा किया है।

मौसम का हाल  
मिली जानकारी के अनुसार आज चेन्नई में तापमान 32 से 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यहां आज धूप खिलेगी, लेकिन बादल रहने के भी आसार हैं। बारिश की आज 2% आशंका है।

ऐसी है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, टिम साउदी/लॉकी फर्ग्यूसन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट।

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।